scriptध्वनि का स्तर सन्तोकबा दुर्लभ जी अस्पताल में ध्वनि के निर्धारित मानकों से अधिक | Sound level exceeds the set standards of sound in Santokba Rare G Hosp | Patrika News

ध्वनि का स्तर सन्तोकबा दुर्लभ जी अस्पताल में ध्वनि के निर्धारित मानकों से अधिक

locationजयपुरPublished: Oct 27, 2020 09:04:14 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

जयपुर शहर के विभिन्न क्षेत्रों में ध्वनि के स्तर का अद्र्धवार्षिक डाटा तैयार

राज्य प्रदूषण नियत्रण मण्डल (State pollution control board) द्वारा जयपुर शहर के 6 चिह्नित स्थानों पर वैज्ञानिक दल के सदस्यों द्वारा अत्याधुनिक नॉइज लेवल मीटरों की सहायता से ध्वनि के स्तर का अद्र्धवार्षिक डाटा तैयार किया गया है। यह डाटा जनवरी 2020 से जून 2020 तैयार किया गया है। राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मण्डल के अध्यक्ष पवन कुमार गोयल ने बताया कि ध्वनि का स्तर अंधिकाश चिन्हित स्थानों पर रात में दिन की तुलना में कम हुआ है। मण्डल की ओर से ध्वनि की स्तर की जांच की सम्पूर्ण मॉनिटरिंग अवधि के दौरान सन्तोकबा दुर्लभ जी मेमोरियल अस्पताल, ओपीडी के निकट शांत क्षेत्र में ध्वनि के निर्धारित मानकों दिन(50 db) रात (40Db) से अधिक पाया गया।
राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सदस्य सचिव उदय शंकर ने बताया कि जयपुर शहर के सिविल लाइंस, संतोकबा दुर्लभ जी मेमोरियल अस्पताल, मानसरोवर, शास्त्री नगर, राजा पार्क एवं छोटी चौपड़ क्षेत्रों में ध्वनि के स्तर की जांच की गई। जांच में पाया गया कि ध्वनि का स्तर मानसरोवर (दिन), राजापार्क (दिन), एवं छोटी चौपड़ (रात) क्षेत्रों को छोड़कर शेष चिन्हित स्थानों पर पिछली बार जनवरी 2019 से जून 2019 की तुलना में कम हुआ है। इसी प्रकार ध्वनि का स्तर शास्त्री नगर (रात) को छोड़कर सभी चिन्हित स्थानों पर मार्च, 2020 की तुलना में अप्रैल, 2020 में कम हुआ है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो