script26 जून तक मानसून की एंट्री! | south west mansoon will come soon in rajasthan | Patrika News

26 जून तक मानसून की एंट्री!

locationजयपुरPublished: Jun 20, 2020 12:59:20 pm

Submitted by:

anand yadav

सम केंद्र ने दिए संकेतएंटी साइक्लोन बनने से गुजरात में अटका मानसून अगले 48 घंटे में मानसूनी हलचल तेज होने की उम्मीद26 जून तक प्रदेश में दक्षिण पश्चिमी मानसून की एंट्री के संकेत
 

weather forecast heat wave in north india imd forecast rainfall update

गर्मी से मिलेगी राहत, IMD ने इन राज्यों में आंधी और बारिश की जताई आशंका

जयपुर। आसमान से बरस रही आग से जहां पूरा प्रदेश झुलस रहा है वहीं अगले 24 घंटे में गर्मी से राहत भी प्रदेशवासियों को मिलने की उम्मीद है। दूसरी तरफ 26 जून तक प्रदेश में दक्षिण पश्चिमी मानसून की एंट्री होने के संकेत मौसम विभाग ने दिए हैं। फिलहाल प्रदेश में बने एंटी साइक्लोन सिस्टम के असर सेे गुजरात के उत्तरी इलाको में मानसून ठहरा हुआ है लेकिन अगले 48 घंटे में अनुकूल परिस्थितियां बनने के साथ ही मानसून के आगे बढ़ने की रफ्तार भी तेज होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है। ऐसे में प्रदेश में दक्षिण पश्चिमी मानसून की दस्तक 26 जून या उससे पहले होने की उम्मीद है।
मौसम केंद्र जयपुर निदेशक शिवगणेश के अनुसार प्रदेश में पहले 19—20 जून तक मानसून की एंट्री होने की संभावना थी। फिलहाल दक्षिण पश्चिमी मानसून गुजरात के कांडला, अहमदाबाद, मध्यप्रदेश के खजुराहो,रायसेन और उत्तर प्रदेश के बहराइच इलाकों में दस्तक दे चुका है। प्रदेश में बीते तीन चार दिन से बने एंटी साइक्लोन के कारण समुद्री हवाएं प्रदेश तक नहीं पहुंच सकी जिसके कारण प्रदेश में भीषण गर्मी और लू का दौर रहा। लेकिन शनिवार से प्रदेश के छह जिलों के अलावा अन्य जिलों में लू का दौर थम गया है मगर अब भी पश्चिमी राजस्थान के कुछ जिलों में शनिवार को अधिकतम तापमान सामान्य से ज्यादा रहने की आशंका है। हालांकि शनिवार को प्रदेश के करीब 29 जिलों में तेज रफ्तार से धूूलभरी हवा चलने और कुछ इलाकों में मेघगर्जन के साथ बारिश होने की संभावना है।
बीते 24 घंटे में पश्चिमी राजस्थान में दिन के तापमान में पारा औसत तापमान से ज्यादा रहा। हालांकि बीती रात राजधानी जयपुर समेत कई जिलों में तेज रफ्तार से चली धूलभरी हवा चलने पर रात के तापमान में गिरावट दर्ज हुई। शनिवार सुबह अजमेर,भीलवाड़ा,पाली,टोंक, कोटा, बूंदी,बारां, झालावाड़ जिलों में 30— 40 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से धूलभरी हवा चली। जयपुर में शनिवार सुबह छितराए बादल छाए रहे और करीब 17 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से पश्चिमी हवाएं चली। स्थानीय मौसम केंद्र के अनुसार शहर में शनिवार को छितराए बादल छाए रहने व दिन का तापमान 40 डिग्री या उससे कम रहने की संभावना है।
शनिवार को इन जिलों में गर्मी का आॅरेंज अलर्ट
बीकानेर,हनुमानगढ़, जैसलमेर,जोधपुर, चूरू, श्रीगंगानगर, पाली, नागौर

इन जिलों में अंधड़,बौछारों की चेतावनी
अलवर,बारां,भरतपुर, बांसवाड़ा,भीलवाड़ा,बूंदी,दौसा, धौलपुर, कोटा, प्रतापगढ़,झालावाड़,उदयपुर, करौली,सवाई माधोपुर, टोंक

बीती रात प्रदेश का न्यूनतम तापमान
माउंट आबू— 17.4
चूरू— 23.1
जयपुर— 26.4
सवाई माधोपुर— 26.5
वनस्थली— 27
बूंदी— 27.5
चित्तौड़— 28.4
पिलानी— 28.5
अजमेर— 28.5
अलवर— 28.5
डबोक— 28.8
जैसलमेर— 28.8
श्रीगंगानगर— 29.9
बाड़मेर— 30
जोधपुर— 31.2
फलोदी— 33
बीकानेर— 33.3
— तापमान डिग्री सेल्सियस में

ट्रेंडिंग वीडियो