पिछले साल से कम हुआ खरीफ बुवाई का रकबा

Ashish Sharma

Publish: Jun, 14 2018 09:29:34 PM (IST)

Jaipur, Rajasthan, India
पिछले साल से कम हुआ खरीफ बुवाई का रकबा

बाजारा और मूंग की होगी सर्वाधिक रकबा में खेती

जयपुर
राज्य में मानसून की आहट के साथ ही कृषि और सहकारिता विभाग ने खरीफ सीजन को लेकर तैयारियां तेज कर दी हैं। किसानों को खाद, बीज उपलब्ध करवाने के लिए इंतजाम लगभग पूरे कर लिए गए हैं। इस बार राज्य में 161 लाख हेक्टेयर रकबा में खरीफ फसलों की बुवाई का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। हालांकि इस बाद पिछले साल की तुलना में बुवाई का रकबा तीन लाख हेक्टेयर कम हुआ है लेकिन पिछले पांच सालों की औसत बुवाई की तुलना में यह रकबा अधिक है। खरीफ के कुल रकबा में करीब 38 फीसदी एरिया में किसान सिर्फ अनाज की पैदावार करेंगे। अनाज में सबसे अधिक बाजारे की खेती की जाएगी। दलहन की बात करें तो सबसे अधिक बुवाई मूंग की होगी।

विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक बुवाई के लक्ष्य निर्धारित करने के साथ ही अब सहकारिता विभाग के साथ मिलकर खाद-बीज की उपलब्धता भी सुनिश्चित की जा रही है। इस साल खरीफ सीजन में एक करोड़ 61 लाख 38 हजार हैक्टेयर क्षेत्र में बुवाई का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। बुवाई के लक्ष्य हासिल करने के लिये करीब 7 लाख 70 हजार क्विंटल बीज की जरुरत पड़ेगी जबकि अभी सार्वजनिक और सहकारिता क्षेत्र के उपक्रमों के पास 8 लाख 31 हजार क्विंटल बीज उपलब्ध है। यानि जरुरत के मुकाबले 10 प्रतिशत ज्यादा बीज का स्टॉक प्रदेश में है।

इतनी खाद की पड़ेगी जरूरत
खरीफ सीजन में 8 लाख मीट्रिक टन यूरिया और 3 लाख मीट्रिक टन डीएपी की भी जरुरत पड़ेगी। प्रदेश में अब तक करीब पौने आठ लाख मीट्रिक टन यूरिया का भण्डारण किया जा चुका है। पिछले साल कुछ फसलों के बीजों की कमी सामने आई थी जिसके चलते इस बार इन फसलों के बीजों का अग्रिम भण्डारण किया गया है वहीं किसानों को खाद की कालाबाजारी से बचाने के लिये पॉस मशीनों से उर्वरक के वितरण की व्यवस्था की गई है।

खरीफ की बुवाई का यह टारगेट
- 161.38 लाख हैक्टेयर में होगी बुवाई
- पिछले साल 164.44 लाख हैक्टेयर में हुई थी बुवाई
— 62.01 लाख हैक्टेयर में होगी अनाज बुवाई
- 62 में से 44 लाख हैक्टेयर में बाजरे की होगी बुवाई
- 33 लाख हैक्टेयर में होगी दलहन की बुवाई
- दलहन में सर्वाधिक 16 लाख हैक्टेयर में होगी मूंग बुवाई
- 24.04 लाख हैक्टेयर में तिलहन की बुवाई का लक्ष्य

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned