scriptRAMADAN 2019 : रोजेदारों के लिए जयपुर में जायकों की बहार, लखनऊ-दिल्ली की तर्ज पर बन रहे स्पेशल पकवान | Special dish made in jaipur on lines of Lucknow-Delhi in ramadan 2019 | Patrika News

RAMADAN 2019 : रोजेदारों के लिए जयपुर में जायकों की बहार, लखनऊ-दिल्ली की तर्ज पर बन रहे स्पेशल पकवान

locationजयपुरPublished: Jun 01, 2019 06:18:41 pm

Submitted by:

abdul bari

खानसामों के मुताबिक इस साल भीषण गर्मी को देखते हुए इन रोटियों में इलायची और दही का इस्तेमाल खास तौर से किया जा रहा है, ताकि रोजेदारों की प्यास पर कुछ हद तक कंट्रोल रह सके।

special roti

राजेदारों के लिए जयपुर में जायकों की बहार, लखनऊ-दिल्ली की तर्ज पर बन रहे स्पेशल पकवान

जयपुर।
रमजान ( Ramadan 2019 ) के पाक महीने में राजेदार जहां पूरे दिन भूखे-प्यासे रहकर अल्लाह की इबादत में लगे हुए हैं तो वहीं दूसरी ओर इफतार के बाद चारदीवारी के बाजारों में रोजेदारों को एक से बढ़ कर एक पकवान उपलब्ध कराए जा रहे हैं। जिनका स्वाद ऐसा है कि हर कोई इन बाजारों में जायका लेने कमोपेश रुक ही जाता है। अलग-अलग तरह के हलवे, मावा और चावलों की डिश ( GULATTI ) इनदिनों लोगों को खासी लुभा रही है तो वहीं, इफ्तार के वक्त समोसे कचोरी और दानों की बिक्री भी जमकर हो रही है। रात के समय इन बाजारों की रौनक देखते ही बन रही है। दिन में रोजेदार गर्मी में बाहर निकलने से बच रहे हैं लेकिन रात को खरीदारी करने और विभिन्न जाइकों का स्वाद लेने बाजारों का रुख कर रहे हैं। शाम से ही इन बाजारों में होटलों पर चाय के शौकीनों के हुजूम को चुस्कियां लेते देखा जा रहा है। तो वहीं बड़ी संख्या में लोग सूखे मेवे वाले कढ़ाई के दूध का लुत्फ ले रहे हैं।
यह भी पढ़ें.. RAMADAN 2019 : हाईटेक हुई इबादत, सेहरी-इफ्तार के वक्त से लेकर जकात तक में इंटरनेट का हो रहा इस्तेमाल

special roti
यह भी पढ़ें.. RAMADAN 2019: सेहरी और रोजा इफ्तार के दौरान रोजेदार इन बातों पर जरूर दें ध्यान..

लखनऊ और दिल्ली की तर्ज पर बना रहे पकवान

खास बात यह है कि इन दिनों परकोटे में लखनऊ और दिल्ली की तर्ज पर अलग-अलग तरह की जायकेदार रोटियों का लुत्फ भी लिया जा रहा है। रामगंज बाजार, घाटगेट बाजार की होटलों में इन स्पेशल रोटियों की काफी बिक्री हो रही है। इसके लिए दिल्ली से रोटियां तैयार करने के लिए खास कारिगरों को भी बुलाया जा गया है। जिनकी कोशिश है कि इन पकवानों से रोजेदारों को ज्यादा से ज्यादा एनर्जी मिल सके।
special roti
इस तरह बनती है शाही बाकरखानी रोटी

रमजान के महीने में शाही रोटी बाकरखानी ( BAKARKHANI ROTI ) रामगंज बाजार में ऑर्डर देने पर तैयार की जा रही है। यह खास किस्म की रोटी लखनऊ और दिल्ली में काफी पसंद की जाती है। इसमें सूजी मैदा, दूध, दही, देसी घी, मलाई, चीनी, इलायची और विभिन्न प्रकार के मेवों की बारीक कतरन डाली जाती है। लागत अधिक होने के कारण इस रोटी की कीमत भी 80 रुपए से शुरू
होती है।
यह भी पढ़ें.. RAMADAN 2019: पहले जुमे की नमाज में तकरीर.. ‘सिर्फ भूखे-प्यासे रहना ही रोजा नहीं होता

कीमत 10 रुपए से शुरू होकर 100 रुपए तक

खानसामों के मुताबिक इस साल भीषण गर्मी को देखते हुए इन रोटियों में इलायची और दही का इस्तेमाल खास तौर से किया जा रहा है, ताकि रोजेदारों की प्यास पर कुछ हद तक कंट्रोल रह सके। अलग-अलग स्टाइल और आकर में बनी इन रोटियों की कीमत 10 रुपए से शुरू होकर 100 रुपए तक है। आमतौर पर पांच रुपए की कीमत में बिकने वाली नान रोटी भी रमजान के दौरान स्पेशल बनाई जा रही हैं। जिसकी कीमत 10 रुपए से 15 रुपए तक है। इसके अलावा ओवल शेप की सादे आटे से तैयार अफगानी रोटियां भी रमजानों के खाने का जायका बढ़ाने का काम कर रही हैं।
special roti
शीरमाल भी हैं रोजेदारों की पसंद


रमजान के महीने में रोजेदार शीरमाल रोटी ( SHEERMAL ) को काफी पसंद कर रहे हैं। मैदा, घी, चीनी से तैयार होने वाले शीरमाल स्पेशल कारीगरों की ओर से तैयार किए जाते हैं। सिकाई बेहतर तरीके से करने के लिए इन रोटियों में छोटे छोटे छेद किए जाते हैं। इसमें खमीर का उपयोग भी किया जाता है और इस पर खोपरे का चूरा डाला जाता है। शीरमाल का उपयोग भोजन के साथ साथ सेहरी में दूध में डालकर भी किया जा रहा है।
इनका कहना है..

रमजान के दौरान रामगंज बाजार में बिक रही स्पेशल रोटियों का लुत्फ ले रहे हैं। आमदिनों में मिलने वाली तंदूरी रोटी खाने के बाद प्यास अधिक लगती है जबकि ये स्पेशल रोटियां इलायची और दूसरी चीजों के कारण रोजों में मददगार साबित हो रही हैं।
नसीमुद्दीन, खरीदार
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो