आयोग जुटा कैलेंडर बनाने में, यूपीएससी पर खास नजरें

कोरोना लॉकडाउन (Corona lockdown) के चलते परीक्षाएं स्थगित (Exams postponed) कर चुका राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) नया कैलेंडर (New calendar) बनाने में जुट गया है। जल्द फुल कमीशन की बैठक होगी। आयोग यूपीएससी (UPSC) की भर्ती परीक्षा तिथियों (Exam dates) और इंतजाम के अनुसार कार्यक्रम तय करेगा।

By: vinod

Published: 22 May 2020, 10:26 PM IST

अजमेर। कोरोना लॉकडाउन (Corona lockdown) के चलते परीक्षाएं स्थगित (Exams postponed) कर चुका राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) नया कैलेंडर (New calendar) बनाने में जुट गया है। जल्द फुल कमीशन की बैठक होगी। आयोग यूपीएससी (UPSC) की भर्ती परीक्षा तिथियों (Exam dates) और इंतजाम के अनुसार कार्यक्रम तय करेगा। आयोग ने 29 अप्रेल को प्रस्तावित पशु चिकित्सा अधिकारी और पुस्तकालयाध्यक्ष द्वितीय श्रेणी परीक्षा तथा 11 से 15 मई तक प्रस्तावित प्राध्यापक संस्कृत भर्ती परीक्षा स्थगित की है। साल 2020 के कैलेंडर में अब आयोग के पास भर्ती परीक्षा नहीं है।
जुटा कैलेंडर बनाने में
आयोग पशु चिकित्सा अधिकारी और पुस्तकालयाध्यक्ष प्राध्यापक संस्कृत भर्ती परीक्षा सहित साक्षात्कार और अन्य तैयारियों में जुट गया है। परीक्षा तिथियों और नवाचार को लेकर फुल कमीशन की बैठक होगी। इसमें लॉकडाउन और कोरोना संक्रमण को देखते हुए कई पहलुओं पर चर्चा होगी।

यूपीएससी के कार्यक्रम पर नजर
संघ लोक सेवा आयोग ने आईएएस प्रारंभिक, संयुक्त चिकित्सा सेवा और अन्य परीक्षाएं स्थगित की हैं। इनके लिए 5 जून को उच्च स्तरीय बैठक होगी। मुंबई, अहमदाबाद, इंदौर, जयपुर, दिल्ली और अन्य शहरों में कोरोना संक्रमण को देखते हुए केंद्रों पर सुरक्षा इंतजाम, सुलभ परिवहन सेवा जैसे पहलुओं पर विचार किया जाएगा। राजस्थान लोक सेवा आयोग की नजरें भी यूपीएससी पर टिकी हैं।

इन भर्तियों में दिक्कतें कायम
पशु चिकित्सा अधिकारी- होनी है परीक्षा
पुस्तकालयाध्यक्ष प्राध्यापक संस्कृत भर्ती- होनी है परीक्षा
आरएएएस एवं अधीनस्थ सेवा भर्ती 2018: मुख्य परीक्षा परिणाम बकाया
जनसंपर्क अधिकारी भर्ती 2019: साक्षात्कार बकाया
पुलिस उपनिरीक्षक- प्लाटून कमांडर भर्ती: साक्षात्कार बकाया

सरकार के लिए भी चुनौती
सरकार के लिए भी राज्य में भर्तियां कराना चुनौती है। मुख्यमंत्री ने चिकित्सा विभाग में 4 हजार, चिकित्सा शिक्षा विभाग में 573, सहकारिता विभाग में 10 हजार, शिक्षा विभाग में 42 हजार, स्थानीय निकाय विभाग में 1039, गृह विभाग में पांच हजार भर्तियां कराने का ऐलान किया है। इनके विज्ञापन, परीक्षाओं का आयोजन भी होना है।

फुल कमीशन की बैठक में होगी चर्चा
साक्षात्कार और परीक्षाओं का कैलेंडर तय किया जाना है। फुल कमीशन की बैठक में कैलेंडर और सुरक्षा उपायों पर चर्चा होगी।
दीपक उप्रेती, अध्यक्ष, राजस्थान लोक सेवा आयोग

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned