ये विद्यार्थी नहीं देंगे सीबीएसई 10वीं और 12वीं की परीक्षा

सीबीएसई ने दी राहत, दिव्यांग विद्यार्थियों का है मामला, नहीं मिलेगा लिखने के लिए सहायक

By: MOHIT SHARMA

Updated: 06 Jun 2020, 02:49 PM IST

जयपुर। सीबीएसई की बची हुई परीक्षाओं में दिव्यांग विद्यार्थियों को बड़ी राहत दी गई है। ये वे दिव्यांग विद्यार्थी हैं, जिन्हें लिखने के लिए स्क्राइब की जरूरत होती है। यानि इन्हें लिखने के लिए दूसरे व्यक्ति की जरूरत पड़ती है। अब इन विद्यार्थियों को सीबीएसई ने कहा है कि इन्हें बची हुई परीक्षा देने की जरूरत नहीं है। इन विद्यार्थियों का परीक्षा परिणाम असेसमेंट स्कीम के आधार पर तैयार किया जाएगा।

सोशल डिस्टेंसिंग जरूरी
सीबीएसई का मानना है कि एक व्यक्ति को साथ में पेपर लिखने के लिए ले जाने से कोरोना संक्रमण के चलते सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों की पालना नहीं हो सकती। ऐसे में यह निर्णय लिया गया है। हालांकि इन विद्यार्थियों को पहले अपने स्कूल में इसके लिए सूचना देनी होगी। कोरोना संक्रमण से बचने के लिए अभी सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करना भी जरूरी है। इसी को ध्यान में रखते हुए सीबीएसई ने यह निर्णय लिया है। दिव्यांगों के अधिकारों से जुड़े राइट टू पर्सन विथ डिसएबिलिटीज एक्ट 2016 के तहत ऐसे विद्यार्थियों को सीबीएसई कई सुविधाएं देता है, लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण से बचने के लिए यह निर्णय लिया गया है।

गौरतलब है कि सीबीएसई की बची हुई परीक्षा एक जुलाई से 15 जुलाई के बीच होगी। करीब 29 विषयों की परीक्षाएं होना अभी शेष हैं। देश में ऐसे करीब 10 हजार दिव्यांग विद्यार्थी हैं, जिन्हें लिखने के लिए स्क्राइब की जरूरत होती है।

MOHIT SHARMA Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned