स्पेशल ट्रेन चलने से जयपुर से बढ़ेगी कनेक्टिविटी

रेलवे ( Railways ) की ओर से 12 सितंबर से 80 स्पेशल ट्रेनों ( Special train ) का संचालन किए जाने वाली ट्रेनों में से 7 जोड़ी ट्रेनों का संचालन उत्तर पश्चिम रेलवे ( North Western Railway ) से होगा।

By: Ashish

Published: 06 Sep 2020, 04:53 PM IST

जयपुर
Special train : रेलवे ( Railways ) की ओर से 12 सितंबर से 80 स्पेशल ट्रेनों ( Special train ) का संचालन किए जाने वाली ट्रेनों में से 7 जोड़ी ट्रेनों का संचालन उत्तर पश्चिम रेलवे ( North Western Railway ) से होगा। इनमें से तीन जोड़ी ट्रेन जयपुर जंक्शन स्टेशन से होकर जाएंगी। इस तरह नई ट्रेनों का संचालन होने से जयपुर से अन्य कई राज्यों में जाने के लिए ट्रेनों की कनेक्टिविटी पहले से बढ़ जाएगी। अभी उत्तर पश्चिम रेलवे से 10 जोड़ी ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। 12 सितंबर से 7 जोड़ी अतिरिक्त ट्रेनों का संचालन किए जाने से उत्तर पश्चिम रेलवे से चलने वाली स्पेशल ट्रेनों की संख्या बढ़कर 17 जोड़ी हो जाएगी। नई ट्रेनों में से तीन जोड़ी ट्रेन जयपुर जंक्शन से होकर गुजरेंगी।

मिली जानकारी के मुताबिक जयपुर जंक्शन से गुजरने वाली नई स्पेशल ट्रेनों में गाड़ी संख्या 02282/ 02281 जबलपुर-अजमेर-जबलपुर दयोदय एक्सप्रेस, गाड़ी संख्या 02404 /02403 जयपुर-प्रयागराज-जयपुर और गाड़ी संख्या 02976/75 जयपुर-मैसूर-जयपुर होगी। इन ट्रेनों के चलने से जयपुर से उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश और कर्नाटक राज्य में जाने के लिए कनेक्टिविटी मिलेगी। ये रेलसेवाऐं पूर्णतया आरक्षित होगी यानि इन रेलसेवाओ में यात्रा करने के लिए आरक्षण अनिवार्य होगा।

उत्तर पश्चिम रेलवे के वरिष्ठ जनसम्पर्क अधिकारी कमल जोशी ने बताया कि 12 सितंबर से चलने वाली नई ट्रेनों में उत्तर पश्चिम रेलवे ने अपनी 3 जोड़ी ट्रेनों का कार्यक्रम जारी कर दिया है। जिसके मुताबिक जोधपुर-दिल्ली सराय रोहिल्ला-जोधपुर सुपरफास्ट स्पेशल जोड़ी प्रतिदिन जोधपुर और दिल्ली से संचालित होगी। जयपुर-मैसूर-जयपुर द्वि-साप्ताहिक सुपरफास्ट स्पेशल जोड़ी ट्रेन सप्ताह में दो दिन संचालित होगी। वहीं, भिवानी-कानपुर-भिवानी प्रतिदिन स्पेशल जोड़ी ट्रेन हर रोज भिवानी और कानपुर से संचालित होगी।

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned