बीसलपुर बांध में पानी की रफ्तार अभी धीमी

दक्षिणी राजस्थान ( southern Rajasthan ) के साथ ही हाड़ौती में जहां एक ओर माही डैम ( Mahi Dam ) और कोटा बैराज ( Kota Barrage ) के गोट खोल पानी की निकासी की गई है, वहीं, दूसरी ओर जयपुर, अजमेर, टोंक शहर की लाइफलाइन माने जाने वाले बीसलपुर बांध ( Bisalpur Dam ) में अभी पानी की आवक कम ही हो पा रही है।

By: Ashish

Published: 01 Sep 2020, 02:45 PM IST

जयपुर
Bisalpur Dam : दक्षिणी राजस्थान ( southern Rajasthan ) के साथ ही हाड़ौती में जहां एक ओर माही डैम ( Mahi Dam ) और कोटा बैराज ( Kota Barrage ) के गोट खोल पानी की निकासी की गई है, वहीं, दूसरी ओर जयपुर, अजमेर, टोंक शहर की लाइफलाइन माने जाने वाले बीसलपुर बांध ( Bisalpur Dam ) में अभी पानी की आवक कम ही हो पा रही है। पिछले तीन दिनों में बीसलपुर बांध के जलस्तर में सिर्फ 15 सेंटीमीटर की बढ़ोतरी हुई है। एक सितंबर की सुबह बांध का जलस्तर 313.32 आरएल मीटर दर्ज किया गया। वहीं, 30 अगस्त को बांध का जलस्तर 313.17 आरएल मीटर था। बांध अपनी पूर्ण भराव क्षमता के अनुपात में अभी करीब 38 फीसदी खाली पड़ा हुआ है। दो दिन से त्रिवेणी 1.40 मीटर पर बह रही है। ऐसे में बांध में पानी की आवक हो तो रही है लेकिन ये काफी धीमी है। त्रिवेणी का गेज बढ़ने पर ही बांध में आने वाले पानी की रफ्तार बढ़ सकेगी। सोमवार के मुकाबले में मंगलवार को बांध का जलस्तर सिर्फ 4 सेंटीमीटर ही बढ़ सका।
गौरतलब है कि अभी तक पिछले साल के मुकाबले में बांध में पानी की आवक कम ही हुई है। पिछले साल अगस्त के तीसरे सप्ताह तक बीसलपुर बांध पूरा भर गया था और बांध के गेट खोलने पड़ गए थे। बीसलपुर बांध में पानी की अच्छी आवक तब होती है जब चित्तौड़गढ, भीलवाड़ा और राजसमंद एरिया में अच्छी बरसात होती है। त्रिवेणी में जब पानी का स्तर अच्छा होता है तो बांध में पानी की अच्छी आवक होती है। अगस्त के महीने में बांध का जलस्तर करीब 66 सेंटीमीटर ही बढ़ा है। एक अगस्त को बीसलपुर का जलस्तर 312.66 आरएल मीटर था।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned