script

कोरोना काल में अनूठी पहल, घर-घर जाकर कर रहे सोडियम हाइपोक्लोराइट का छिड़काव

locationजयपुरPublished: May 07, 2021 09:41:00 pm

Submitted by:

Amit Pareek

पॉजिटिव परिवारों को खाना भी पहुंचा रहे
पृथ्वीराज नगर उत्तर की कॉलोनियों में सक्रिय टोली

छिड़काव करती युवाओं की टोली।

छिड़काव करती युवाओं की टोली।

जयपुर. कोरोना काल में लोग अपने-अपने हिसाब से लोगों की मदद कर रहे हैं। पृथ्वीराज नगर उत्तर की कॉलोनियों में युवाओं की टोली घर-घर जाकर सोडियम हाइपोक्लोराइट का छिड़काव कर रही है। भले ही लोगों की शिकायत पर निगम की टीम आने में देर कर दे, लेकिन ये टोली तुरंत मौके पर पहुंच जाती है। हाल ही हस्तिनापुर बी में कोरोना के कारण एक बुजुर्ग की मौत हो गई। पड़ोसियों के बुलाने पर टीम पहुंची और 20 घरों को सैनेटाइज किया।
टीम के सदस्य जय सिंह समर्थनपुरा और महावीर सिंह कुमावत की मानें तो अब तक 25 कॉलोनियों में जाकर दो हजार से अधिक घरों पर छिड़काव किया जा चुका है। अगले 15 दिन में 85 कॉलोनियों के 12 हजार से अधिक घरों में जाकर छिड़काव करने का लक्ष्य है। करणी पैलेस रोड, धावास, बजरी मंडी रोड, महाराणा प्रताप मार्ग, गांधी पथ पश्चिम में टीम सक्रिय है। इस टीम में नरेंद्र चतुर्वेदी, सूर्यदेव सिंह माकड़ी, मनोहर सिंह, भानुप्रताप सिंह परबतसर, पदम सिंह, श्याम खंडेलवाल और करन सिंह सक्रिय भूमिका में हैं।
खुद के खर्चे पर पूरी व्यवस्था
टीम के सदस्य किसी से भी आर्थिक सहयोग नहीं लेते। हाइपोक्लोराइट से लेकर राशन खरीद के लिए जो भी खर्चा होता है वो आपस में बांट लेते हैं। जिन घरों में सभी सदस्य कोरोना से संक्रमित हैं। वहां पर टीम के लोग खाना भी पहुंचाते हैं। पिछले 15 दिन से यह सिलसिला चल रहा है।
जिम्मेदारी अब और ज्यादा
पिछले कोरोना काल में इसी तरह काम किया था। अब इस क्षेत्र से पार्षद हूं। ऐसे में जिम्मेदारी और बढ़ गई है। अन्य वार्डों से जो शिकायतें आती हैं वहां पर जाकर टीम छिड़काव करती है। जिन घरों में कोरोना संक्रमित रह रहे हैं, उनके आस-पास भी छिड़काव भी टीम करती है।
-गजेंद्र सिंह चिराणा, पार्षद

ट्रेंडिंग वीडियो