scriptCBI का खुलासा : SSC परीक्षा में हुई धांधली, तीन आरोपी गिरफ्तार, जयपुर, दिल्ली आदि स्थानों पर तलाशी | SSC's CGL-2017 exam scam : cbi arrested three men | Patrika News

CBI का खुलासा : SSC परीक्षा में हुई धांधली, तीन आरोपी गिरफ्तार, जयपुर, दिल्ली आदि स्थानों पर तलाशी

locationजयपुरPublished: Jun 06, 2019 09:02:24 pm

परीक्षा आयोजित कराने वाली कम्पनी का फर्जीवाड़ा

exam scam

CBI का खुलासा : SSC परीक्षा में हुई धांधली, तीन आरोपी गिरफ्तार, जयपुर, दिल्ली आदि स्थानों पर तलाशी

ओमप्रकाश शर्मा / जयपुर। एसएससी (कर्मचारी चयन आयोग) की सीजीएल-2017 परीक्षा में परीक्षा केन्द्र से दूर बैठ गिरोह ने रिमोट कंट्रोल से कम्प्यूटर ऑपरेट कर धांधली की थी। सीबीआइ की जांच में यह खुलासा होने के बाद परीक्षा आयोजित कराने वाली कम्पनी से जुड़े तीन जनों को गिरफ्तार किया है। इसके बाद जयपुर सहित चार स्थानों पर तलाशी ली गई है। कुछ दिन पहले सीबीआइ ने इसी तरह का फर्जीवाड़ा बिट्स पिलानी कॉलेज की भर्ती परीक्षा में पकड़ा था।
एसएससी की सीजीएल 2017 का पहला चरण अगस्त 2017 में हुआ था। इस चरण के बाद पात्र अभ्यर्थियों की द्वितीय चरण की परीक्षा 17 फरवरी से 22 फरवरी 2018 में हुई। इस चरण की 21 फरवरी को हुई परीक्षा की आंसर-की परीक्षा समय से पहले ही सोशल मीडिया में वायरल हो गई। एसएससी प्रशासन ने इसकी शिकायत सीबीआइ को दी थी, जिस पर 22 मई 2018 में मामला दर्ज किया था।
पड़ताल में सामने आया कि परीक्षा का आयोजन आउटसोर्सिंग से कराया था। परीक्षा का जिम्मा लेने वाली नोएडा की निजी टैक्नोलॉजी कम्पनी की गड़बड़ी पाए जाने पर सीबीआइ ने कम्पनी से जुड़े संदीप माथुर, धर्मेन्द्र तथा अक्षय कुमार उर्फ अक्षय कुमार मलिक को गिरफ्तार किया है। इसके बाद जयपुर, दिल्ली, गाजियाबाद व अन्य स्थानों पर आरोपियों के ठिकाने पर छापे मारे। सीबीआइ ने पड़ताल के लिए आरोपियों को अदालत में पेश कर 10 जून तक रिमांड पर लिया है।
कारों में आग लगाने वाला मुख्य आरोपी गिरफ्तार

आदर्श नगर थाना पुलिस ने श्मशान तिराहे के पास कार वर्कशॉप के बाहर खड़ी पांच कारों में आग लगाने वाले मुख्य आरोपी को गिरफ्तार किया। पुलिस ने बताया कि गिरफ्तार आरोपी नितिन बारेसा (22) हरिजन बस्ती आदर्श नगर का रहने वाला है। वारदात के बाद से आरोपी फरार चल रहा था। गिरफ्तारी के लिए पुलिस उपायुक्त ने एक हजार रुपए का इनाम घोषित किया गया था।पुलिस ने बताया कि 5 मई को परिवादी फैजान खां ने रिपोर्ट दर्ज करवाई थी कि दयानंद पथ पर कार वर्कशॉप के बाहर खड़ी पांच कारों में बदमाशों ने आग लगाई थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो