scriptपेट्रोल-डीजल की कीमतों में ठहराव | Stagnation in petrol and diesel prices | Patrika News

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में ठहराव

locationजयपुरPublished: Aug 12, 2020 11:02:28 am

पेट्रोल ( Petrol price ) के दाम लगातार 44वें दिन और डीजल ( Diesal ) के 12वें दिन भी स्थिर रहे। आईओसी ( indian oil corporation), बीपीसीएल और एचपीसीएल जैसी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने बुधवार को भी पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel Price) के दाम में कोई बदलाव नहीं किया। वर्तमान में बाजार में पेट्रोल 87.60 रुपए व डीजल 82.62 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है। बीते जुलाई में देखा जाए तो तेल कंपनियों ने सिर्फ डीजल का दाम ही बढ़ाया।

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में ठहराव

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में ठहराव

जयपुर। पेट्रोल के दाम लगातार 44वें दिन और डीजल के 12वें दिन भी स्थिर रहे। आईओसी, बीपीसीएल और एचपीसीएल जैसी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने बुधवार को भी पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया। वर्तमान में बाजार में पेट्रोल 87.60 रुपए व डीजल 82.62 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है। बीते जुलाई में देखा जाए तो तेल कंपनियों ने सिर्फ डीजल का दाम ही बढ़ाया। इस दौरान 10 किस्तों में जो डीजल के दाम बढ़ाए गए। उससे डीजल 1.60 रुपए प्रति लीटर महंगा हो चुका है। पेट्रोल की बात करें तो इसमें उस महीने इसकी कीमत में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई थी।
महानगरों में इतनी है कीमत
आज दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 80.43 रुपए प्रति लीटर है। वहीं, डीजल की कीमत 73.56 रुपए प्रति लीटर है। आईओसीएल की वेबसाइट से मिली जानकारी के अनुसार कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत क्रमश:82.05, 87.19 और 83.63 रुपए प्रति लीटर है। डीजल की बात करें, तो इन महानगरों में इसका दाम क्रमश:77.06, 80.11 और 78.86 रुपए है।
प्रति दिन छह बजे बदलती है कीमत
बता दें कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोडऩे के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।
जानिए आपके शहर में कितना है दाम
पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको आरएसपी और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।
ट्रक और छोटे माल ढुलाई वाहनों को मुश्किल
ट्रक और छोटे माल ढुलाई वाहनों के मालिकों का कहना है कि डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी के कारण उन्हें परिचालन में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। ईंधन की कीमतों में हुई भारी वृद्धि से माल ढुलाई की लागत भी निकालना मुश्किल हो गया है। दरअसल, ट्रक परिचालन की लागत प्रति किलोमीटर 65 से 70 फीसदी बढ़ गई है। दूसरी तरफ, मांग में कमी के कारण बड़ी संख्या में ट्रक बिना किसी काम के खड़े हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो