script

कफ दूर करेगा स्टार एनिस

locationजयपुरPublished: Dec 15, 2019 02:54:59 pm

Submitted by:

Archana Kumawat

जोड़ों में दर्द की समस्या और शरीर में ऐंठन को दूर करने के लिए स्टार एनिस का तेल लाभकारी होगा

कफ दूर करेगा स्टार एनिस

कफ दूर करेगा स्टार एनिस

एंटी ऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज
हमारे शरीर के लिए कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट्स आवश्यक हैं। ऐसे में स्टार एनिस एक बेहतरीन सोर्स हो सकता है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट लिनालूल एवं विटामिन सी होता है, जो शरीर को एनवायरनमेंटल टॉक्सिंस एवं फ्री रेडिकल्स से बचाने का काम करते हैं।

एंटी फंगल फायदे
फंगल और यीस्ट इंफेक्शन से बचने के लिए स्टार एनिस का प्रयोग किया जा सकता है। यह बॉडी में माइक्रोब्स को बैलेंस करने के साथ ही प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाने का काम करता है। एक अध्ययन से भी सामने आया कि एंटी फंगल उपचार में स्टार एनिस फायदेमंद होगा।

एंटी बैक्टीरियल गुण
इस नेचुरल हर्ब में एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं, जो शरीर को कई तरह के संक्रमण से बचाने में मददगार हो सकती हैं। चीन में हुए एक अध्ययन से सामने आया कि स्टार एनिस में चार प्रकार के एंटी माइक्रोबियल कंपाउंड होते हैं, जो ७० प्रकार के बैक्टीरिया से शरीर की रक्षा करते हैं। हालांकि आगे इस ओर अनुसंधान चल रहा है कि स्टार एनिस को एक एंटी बायोटिक के रूप में विकसित हो। यह शरीर को कोई नुकसान नहीं पहुंचाता है।

जोड़ों में दर्द की समस्या
जोड़ों में दर्द की समस्या से परेशान लोगों के लिए स्टार एनिस असेंशियल ऑयल का उपयोग करना लाभकारी हो सकता है। यह रूमेटिज्म और बैक पैन की समस्या से राहत देने में भी लाभकारी है। स्टार एनिस असेंशियल ऑयल का उपयोग करने से पहले इसे किसी अन्य तेल में मिलाकर ही प्रयोग करें।

पाचन में सुधार करेगा
साउथ एशियन देशों और चीन में स्टार एनिस की चाय बहुत लोकप्रिय है। इस चाय का उपयोग खासकर पाचन संबंधी समस्या को दूर करने में किया जाता है। खाना खाने के बाद इस चाय का सेवन करने से अपच, पेट में गैस बनाना, ब्लोटिंग, कब्ज आदि की समस्या को दूर किया जा सकता है। यह पेट के लिए बहुत हेल्दी है।

वीमन हेल्थ
चीन में गर्भावस्था के दौरान इस हर्ब का विशेषतौर पर इस्तेमाल किया जाता है। दुग्धपान करवाने वाली महिलाओं के लिए भी यह हर्ब बहुत फायदेमंद होती है। रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए भी इस हर्ब का सेवन किया जा सकता है। कुछ अध्ययनों के अनुसार सामने आया कि स्टार एनिस महिलाओं में हार्मोन का बैलेंस रखता है।

कफ-कोल्ड
गले में दर्द और कफ की समस्या को दूर करने के लिए स्टार एनिस की चाय का सेवन किया जा सकता है। यह शरीर को तुरंत फायदा देने का काम करता है। इसके अलावा स्टार एनिस को पानी में डालकर उसकी भाप लेने से भी आपको सर्दी-जुकाम से फायदे मिलेगा। यह सांस संबंधी समस्याओं को दूर करने में भी कारगर होता है।

अनिंद्रा

अनिंद्रा संबंधी समस्या को दूर करने में भी स्टार एनिस लाभकारी होता है। इसकी माइल्ड सेडेटिव प्रॉपर्टीज नव्र्स को रिलेक्स करने का काम करती हैं। इस तरह रात में अच्छी नींद आएगी। अनिंद्रा की समस्या को दूर करने के लिए सोने से पहले एक कप स्टार एनिस की चाय पी लें। इतना ही नहीं, मुंह में दुर्गंध संबंधी समस्या को दूर करने में भी यह हर्ब कारगर होती है।

ट्रेंडिंग वीडियो