scriptलंबे समय के लिए कीजिए एसआईपी की शुरुआत | Start SIP for a long time | Patrika News

लंबे समय के लिए कीजिए एसआईपी की शुरुआत

locationजयपुरPublished: Jul 10, 2019 12:29:20 am

मैं एसआईपी में निवेश करना चाहता हूं। वे अच्छा रिटर्न देते हैं। म्यूचुअल फंड सुरक्षित नहीं है, लेकिन एसआईपी है। यह शब्द कुछ उन निवेशकों के हैं जो यह कहते हुए निवेश की शुरुआत करते हैं। सिस्टमेटिक इनवेस्टमेंट प्लान (एसआईपी) निवेश की दुनिया में एक प्रसिद्ध नाम है और यही कारण है कि लोग इसे इस तरह मानते हैं कि एसआईपी और भी ज्यादा सही है। एसएल फाइनेंशियल सोल्यूशंस के डायरेक्टर सीए आशीष मोदानी ने कहा कि यह जानकर खुशी होती है कि निवेशकों ने नियमित निवेश के लाभ को अब समझना शुरू कर दिया है, लेकिन हमें इस बात से डर है कि उसमें से ज्यादा निवेशक यह विश्वास करना शुरू कर दिए है की एसआईपी में गारंटेड सफलता मिलती है। निवेशक इस बात पर विश्वास करने लगे है कि एसआईपी बेस्ट प्रोडक्ट है। पहले वे यह पूछते थे कि आप सलाह दीजिए कि कौन सा फंड बेहतर रिटर्न देता है। लेकिन अब सवाल बदल गया है और बेस्ट फंड की बजाय अब बेस्ट एसआईपी का सवाल आता है। यानी कौन सा बेस्ट एसआईपी है, जिसमें निवेश किया जाए।

mutual fund

लंबे समय के लिए कीजिए एसआईपी की शुरुआत

यह एक खतरनाक मान्यता है कि एसआईपी की शुरुआत के बारे में। इसमें हालांकि कोई संदेह नहीं है कि एसआईपी अच्छा साधन है और यह रुपए के औसत मूल्य की अवधारणा पर काम करता है। लेकिन इस धारण के साथ निवेश की शुरुआत करना कि एसआईपी में कुछ गलत नहीं है, यह सही मान्यता नहीं है। पिछले पांच सालों में ढेर सारे अन्य कारक हैं जो एसआईपी को फैलाने में भूमिका अदा किए हैं। अन्य संपत्तियों में रिटर्न की कमी, पूंजी बाजार में कम रिटर्न और म्यूचुअल फंड सही है जैसे अभियान, मीडिया कवरेज और असेट मैनेजमेंट कंपनियों तथा वितरकों द्वारा की गई मेहनत ने इसे सफल बनाया है।
80 फीसदी से ज्यादा निवेशक पिछले 5 से 6 सालों में म्यूचुअल फंड से जुड़े हैं। उन्होंने दरअसल साल 2000 से 2003 तक की बाजार की गिरावट या 2008 से 2012 तक की बाजार की 60 फीसदी की गिरावट को नहीं देखा है, जहां कम रिटर्न या निगेटीव रिटर्न रहा है। उसके साथ अर्थव्यवस्था की चमकती पिक्चर, कम जीडीपी, इक्विटी की तुलना में अन्य असेट क्लास के बेहतर रिटर्न आदि भी रहे है। ऐसे माहौल में बहुत सी एसआईपी बंद हो गई। कुछ एसआईपी तो नुकसान के साथ बंद की गई।
इसलिए मैं यह सवाल पूछता हूं कि क्या आप सही में एसआईपी को पसंद करते है या केवल इसलिए एसआईपी में निवेश करते हैं क्योंकि वे अच्छे समय में इस समय है और आपने उनके अन्य विकल्पों को नहीं देखा है। जब आप प्यार करते है तो समय बुरा हो या अच्छा, आप एक साथ रहते है। हकीकत में बुरे समय में आप और नजदीक एक दूसरे के आते है। लेकिन जब समय केवल अच्छा ही हो तो फिर सोच भी अच्छी होती है। लेकिन समय बदलता भी रहता है।
एसआईपी का सही रिटर्न तभी मिलता है, जब आप बाजार के कठिन समय में निवेश करते हैं। यह वह समय है, जब आपको एसआईपी का नवीनीकरण करना चाहिए जो 5 साल के लिए होना चाहिए। यदि नहीं, तो आप अभी एसआईपी में जारी नहीं रहेंगे और आवर्ती जमा या जहां भी आप सुरक्षित महसूस करते हैं, उसमें निवेश करें। यह आपकी मेहनत की कमाई है और आप बेहतर तरीके से इसकी देखभाल करते हैं। यदि आप 5 साल बाद भी अपने एसआईपी पर -17 फीसदी वार्षिक रिटर्न नहीं देख सकते हैं। याद रखेंए जब आप निवेश कर रहे होते हैं, तो इसका एकमात्र कंपाउंडिंग, जो संपत्ति पैदा करता है और कंपाउंडिंग वास्तव में तभी लाभ देता है, जब आप महीनों या वर्षों के लिए नहीं बल्कि दशकों तक निवेश करते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो