scriptराज्य बजट : राज्य स्तरीय खेलों के लिए दैनिक भत्ता अब 600 रुपए | state budget 2020 | Patrika News
जयपुर

राज्य बजट : राज्य स्तरीय खेलों के लिए दैनिक भत्ता अब 600 रुपए

राजस्थान में खिलाडिय़ों के लिए खुशखबर है उन्हें अब राज्य स्तरीय खेलों के लिए दैनिक भत्ते के रूप में 300 रुपए के स्थान पर 600 रुपए मिलेंगे वहीं राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए 500 रुपए के स्थान पर 1 हजार रुपए मिलेंगे। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इसकी घोषणा गुरूवार को बजट में की।

जयपुरFeb 20, 2020 / 10:53 pm

Satish Sharma

राज्य बजट : राज्य स्तरीय खेलों के लिए दैनिक भत्ता अब 600 रुपए

राज्य बजट : राज्य स्तरीय खेलों के लिए दैनिक भत्ता अब 600 रुपए

जयपुर। राजस्थान में खिलाडिय़ों के लिए खुशखबर है उन्हें अब राज्य स्तरीय खेलों के लिए दैनिक भत्ते के रूप में 300 रुपए के स्थान पर 600 रुपए मिलेंगे वहीं राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए 500 रुपए के स्थान पर 1 हजार रुपए मिलेंगे। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इसकी घोषणा गुरूवार को बजट में की।
खेलों के लिए घोषणाएं
खेलों के प्रति जागरुकता लाकर ‘फिट राजस्थान हिट राजस्थानÓ के लक्ष्य की ओर कदम बढाएंगे
ग्राम स्तरीय खेल प्रतिभाओं की खोज कर आगे लाने के लिए राज्य खेलों की तर्ज पर ब्लॉक स्तरीय एवं जिला स्तरीय खेलों का आयोजन जिसमें 2022 में होने वाले राज्य खेल और अधिक सफल हो सकेंगे। इसके लिए 5 करोड़ रुपए का प्रावधान
क्रिकेट और हैंडबॉल के ब्लॉक, जिला और राज्य स्तरीय आयोजन होंगे
ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता को 75 लाख से 3 करोड़, रजत को 50 लाख से 2 करोड़ और कांस्य पदक विजेता को 30 लाख रुपए से बढ़ाकर 1 करोड़ रुपए ईनामी राशि। इसी प्रकार एशियन/कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक जीतने पर 30 लाख से 1 करोड़, रजत पदक विजतेा को 20 लाख से 60 लाख और कांस्य पदक विजेता को 10 लाख से बढ़ाकर 30 लाख रुपए ईनामी राशि।
प्रदेश में खेलों को बढ़ावा देने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी तैयार करने के लिए संविदा पर विभिन्न खेलों के 500 कोच लगाए जाएंगे। इस पर लगभग १० करोड़ रुपए सालाना व्यय होगा।

ऐतिहासिक बजट
हैंडबॉल को ब्लॉक, जि़ला एवं राज्य स्तर पर होने वाले खेलो में शामिल करके हैंडबॉल के बालक व बालिका खिलाडिय़ों के साथ न्याय किया। 500 प्रशिक्षकों के लगने से अब प्रशिक्षकों की कमी भी दूर हो जाएगी।
– रूपाराम धनदै, अध्यक्ष, राजस्थान राज्य हैंडबॉल संघ
खिलाडिय़ों को प्रोत्साहन
स्वागत योग्य बजट, ईनामी राशि में बढ़ोतरी और डीए बढ़ाने से खिलाडिय़ों को आर्थिक संबल मिलेगा। खिलाडिय़ों को इससे प्रोत्साहन मिलगा और आर्थिक रूप से सक्षम होने से ज्यादा मेहनत करेंगे।
– रामवतार जाखड़, सचिव, राजस्थान वॉलीबॉल संघ
खेल की भावना
मुख्यमंत्री ने खेल की भावना को ध्यान में रखा, पुरस्कार राशि में बढोतरी और डीए बढ़ाने का निर्णय बहुत शानदार रहा। फिट राजस्थान को स्लोगन भी खूब भाया।
– हीनानंद कटारिया, अध्यक्ष,
राजस्थान वुशू संघ
इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए कुछ नहीं
डीए दुगना करने और पुरस्कार राशि बढ़ाने के निर्णय के लिए धन्यवाद। सरकार से उम्मीद थी कि खेलों के इंफ्रास्टक्चर के लिए कोई घोषणा की जाएगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ।
– दानवीर भाटी, पूर्व कप्तान,
राजस्थान बास्केटबॉल टीम

Home / Jaipur / राज्य बजट : राज्य स्तरीय खेलों के लिए दैनिक भत्ता अब 600 रुपए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो