scriptदिल्ली क्राइम ब्रांच की टीम को महिला आयोग ने सौंपी जांच रिपोर्ट | State Commission for Women submitted inquiry report to Delhi crime | Patrika News

दिल्ली क्राइम ब्रांच की टीम को महिला आयोग ने सौंपी जांच रिपोर्ट

locationजयपुरPublished: Aug 07, 2018 07:09:36 pm

Submitted by:

chhavi avasthi

महिला आयोग ने सौंपी जांच रिपोर्ट

mahila ayog

mahila ayog

दाती मदन प्रकरण में मांगी जांच रिपोर्ट
महिला आयोग की टीम ने किया था दाती के आश्रम का दौरा
दौरे के बाद तैयार की गई थी जांच रिपोर्ट

दाती मदन मामले में दिल्ली क्राइम ब्रांच की टीम जयपुर पहुंची। इस दौरान दिल्ली क्राइम ब्रांच की टीम ने राज्य महिला आयोग अध्यक्ष सुमन शर्मा से मुलाकात कर दाती प्रकरण पर महिला आयोग की जांच रिपोर्ट मांगी। दाती महाराज के विरुद्ध दर्ज दुष्कर्म मामले में आयोग की टीम ने पाली जिले के आलावास आश्रम का दौरा किया था। आश्रम के रजिस्ट्रेशन के साथ छात्राओं के पंजीयन व उपस्थिति में अंतर, उनके अभिभावकों के आने जाने व पते सहित कई अनियमितताएं पायीं गई थी।
आयोग ने सौंपी रिपोर्ट
राज्य महिला आयोग अध्यक्ष ने बताया कि आयोग ने आश्रम में संचालित छात्रावास, स्कूल व कॉलेज में पायी गई अनियमितताओं की जांच के लिए शिक्षा मंत्री को पत्र लिखने के साथ कलेक्टर से भी रिपॉर्ट तलब की थी। आयोग द्वारा उठाये गये बिंदुओं को गम्भीरता से लेते हुए, मामले में जांच कर रहे दिल्ली क्राइम ब्रांच के अधिकारी ने आयोग से रिपोर्ट मांगी जो उन्हें दी गई है।
यह थी अनियमितताएं
प्रवेशित बालक-बालिकाओं का रिकॉर्ड टीम को उपलब्ध नहीं कराया गया और ना ही उनके संचालन की स्वीकृति से जुडे हुए कोई भी दस्तावेज उपलब्ध कराये गये। निरीक्षण के दौरान उपस्थित कर्मचारियों ने उपस्थित छात्राओं की संख्या 153 बताई जबकि निरीक्षण करने पर 253 छात्राएं मौके पर उपस्थित मिली। छात्राओं के पंजीयन, आगमन-प्रस्थान के सम्बन्ध में किसी प्रकार का रिकॉर्ड रजिस्टर नहीं दिखाया गया था।गौरतलब है की राजस्थान राज्य महिला आयोग द्वारा गठित टीम दाती मदन के आलावास के पाली में स्थित आश्वासन बाल ग्राम संस्थान का निरीक्षण करने गई थी। निरीक्षण के बाद आई रिपोर्ट के अनुसार संस्था में प्राथमिक, उच्च माध्यमिक और महाविद्यालय का संचालन किया जा रहा था।
पीड़ित 25 वर्षीय युवती ने आरोप लगाया था कि पाली स्थित आश्रम में जब भी उसे दाती महाराज व उसके तीन भाइयों ने हवस का शिकार बनाया तब साध्वी ने उन्हें उक्त कार्य के लिए सहयोग किया। साध्वी ही उसे दाती व उसके भाइयों के पास किसी बहाने से भेजती थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो