scriptअमरनाथ यात्रा में शामिल हुई भगवान शिव की पवित्र छड़ी मुबारक | Holy mace of Lord Shiva joins Amarnath yatra | Patrika News

अमरनाथ यात्रा में शामिल हुई भगवान शिव की पवित्र छड़ी मुबारक

Published: Aug 25, 2015 08:29:00 pm

अमरनाथ गुफा की यात्रा के
59वें दिन में भगवान शिव की पवित्र छड़ी छड़ी मुबारक
मंगलवार को इस यात्रा में शामिल हो गई

Amarnath yatra

Amarnath yatra

श्रीनगर। दक्षिण कश्मीर में 3,880 मीटर की उंचाई पर स्थित वार्षिक अमरनाथ गुफा की यात्रा के 59वें दिन इसके अंतिम चरण के उपलक्ष्य में भगवान शिव की पवित्र छड़ी छड़ी मुबारक मंगलवार को इस यात्रा में शामिल हो गई।
Amarnath-yatra-1-55dc8276e083c_l.jpg” border=”0″>
वैदिक मंत्रोच्चार के बीच भगवा कपड़ों में लिपटी छड़ी को मंगलवार सुबह अमरेश्वर मंदिर दशनामी अखाड़ा के संरक्षक महंत दीपींद्र गिरी इसे डेरा से बाहर लेकर आए। पवित्र गुफा की 45 कि लोमीटर लंबी पारंपरिक यात्रा के लिए इसे पहलगाम आधार शिविर के लिए रवाना किया गया।

अधिकारियों ने बताया कि पहलगाम जाने के रास्ते में इसे मत्तां स्थित ऎतिहासिक मातंüड मंदिर सहित विभिन्न मंदिरों में ले जाया गया और वहां पूजा पाठ किया गया। उन्होंने बताया कि सोमवार को गुफा के लिए रवाना होने से पहले यहां से 100 किलोमीटर की दूरी पर स्थित पहलगाम में छड़ी मुबारक की साधुओं ने भी विशेष पूजा की।

साधुओं और श्रद्धालुओं के एक समूह के साथ जा रही छड़ी मुबारक रक्षा बंधन के दिन 29 अगस्त को गुफा पहुंचेगी जो इस वार्षिक यात्रा का समापन होगा। दो जुलाई को यात्रा शुरू होने के बाद अबतक 3.51 लाख श्रद्धालुओं ने पवित्र गुफा की यात्रा की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो