scriptराज्य सरकार ने लिखा एचपीसीएल को पत्र, आईटीआई में जोड़ो रिफाइनरी सम्बंधी ट्रेड | State government writes letter to HPCL, add refinery related trade in | Patrika News

राज्य सरकार ने लिखा एचपीसीएल को पत्र, आईटीआई में जोड़ो रिफाइनरी सम्बंधी ट्रेड

locationजयपुरPublished: Mar 13, 2020 08:17:36 pm

Submitted by:

Subhash Raj

जयपुर. बाड़मेर रिफाइनरी को कुशल श्रमिक उपलब्ध कराने के लिए राजस्थान सरकार रिफाइनरी से संबंधित नए कोर्स आईटीआई में जोड़ेगी। इससे रिफाइनरी निर्माण के लिए कुशल श्रमिकों की उपलब्धता बढ़ने के साथ ही उसके संचालन के लिए भी प्रशिक्षित स्टॉफ मिल पाएगा। राज्य सरकार ने दावा किया है कि इसके लिए एचपीसीएल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी तथा मुख्य महानिदेशक को पत्र लिखे गए हैं। राजस्थान के कौशल, नियोजन एवं उद्यमिता राज्य मंत्री अशोक चांदना ने विधानसभा में बताया कि इसके लिए बाड़मेर आईटीआई में नए ट्रेड जोड़े जाएंगे।

राज्य सरकार ने लिखा एचपीसीएल को पत्र, आईटीआई में जोड़ो रिफाइनरी सम्बंधी ट्रेड

राज्य सरकार ने लिखा एचपीसीएल को पत्र, आईटीआई में जोड़ो रिफाइनरी सम्बंधी ट्रेड

जरुरत होने पर वहां कौशल विकास केन्द्र भी बनाएं जाएंगे। बाड़मेर जिले में वर्तमान में 10 सरकारी एवं 23 निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान संचालित है। उन्होंने इसका ट्रेड सहित विवरण भी दिया। उन्होंने कहा कि बाड़मेर जिले में रिफाइनरी लगने के कारण आईटीआई प्रशिक्षण प्राप्त बेरोजगार युवाओं को रोजगार दिये जाने के अवसर में बढ़ोतरी होगी। रिफाइनरी से संबंधित अधिकांश ट्रेड वो ही होते है जो कि बाडमेर जिले की विभिन्न आईटीआई में स्वीकृत है।
माना जा रहा है कि बाड़मेर में संचालित आईटीआई में नए ट्रेड जोड़े जाने से सीमावर्ती बाड़मेर जिले के साथ ही आसपास के जिलों के बेरोजगार युवाओं को रोजगार के नए अवसर मिल सकेंगे जिससे इन जिलों से आमतौर पर गर्मियों में होने वाला पलायन थम सकता है। स्थानीय युवाओं को रोजगार मिलने से इन जिलों में गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले परिवारों का जीवन स्तर भी बेहतर हो सकेगा। उन्होंने इसका ट्रेड सहित विवरण भी दिया। उन्होंने कहा कि बाड़मेर जिले में रिफाइनरी लगने के कारण आईटीआई प्रशिक्षण प्राप्त बेरोजगार युवाओं को रोजगार दिये जाने के अवसर में बढ़ोतरी होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो