scriptखालसा पंत के आदर्शों को अपनाए। | state minority commission | Patrika News

खालसा पंत के आदर्शों को अपनाए।

locationजयपुरPublished: Apr 13, 2018 07:57:45 pm

Submitted by:

rahul

राजस्थान अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष जसबीर सिंह ने कहा कि देश की अखंडता एवं एकता को बनाये रखने के लिए खालसा पंत के आदर्शों को अपनाए।

minority commission
जयपुर
राजस्थान अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष जसबीर सिंह ने कहा कि देश की अखंडता एवं एकता को बनाये रखने के लिए खालसा पंत के आदर्शों को अपनाए।

सिंह की अध्यक्षता में सचिवालय में शुक्रवार को आयोग के एक संवाद कार्यक्रम के अन्तर्गत वैसाखी का 21वीं सदी के भारत निर्माण के महत्व विषय पर कार्यक्रम का आयोजन हुआ।
कार्यक्रम में राजस्थान अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष जसबीर सिंह ने कहा कि एक संवाद नवाचार के रूप में 2 वर्ष पूर्व शुरू किया गया था, जिसके अतंर्गत हर धर्म के त्यौहार सभी समुदायों द्वारा मिलजुल कर मनाया जाता है। उन्होंने कहा हमारे प्रदेश एवं देश का इतिहास विविधताओं में एकता का रहा है। इन त्यौहारों के माध्यम से हम सब एक कड़ी से जुडे़ रहते है। उन्होंने सभी को वैसाखी की बधाई दी एवं मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे द्वारा भिजवाया गया वैसाखी का शुभकामना सन्देश भी पढ़ा।

इस अवसर पर राजस्थान धरोहर विकास एवं प्रौन्नति प्राधिकरण के अध्यक्ष औकांर सिंह लखावत ने गुरू गोविन्द सिंह के जीवनदर्शन के बारे में बताते हुए कहा कि वैसाखी के अवसर पर ही खालसा पंत की स्थापना इुई थी, उस समय भारतीय समाज में जाति धर्म छूत-अछूत का भेदभाव चरम पर था। उन्होंने उस समय विदेशी ताकतों से हिंदुत्व एवं देश की रक्षा के लिए गुरू तेज बहादुर के बलिदान का प्रसंग भी सुनाया। उन्होंने कहा कि देश एवं प्रदेश के विकास एवं इतिहास में खालसा पंत का मुख्य योगदान है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन में 13 स्थानों पर पैनोरमा बनाये गये है एवं अभी 40 पैनोरमा निर्माणाधीन है, जो आने वाले पीढ़ी को अमूल्य इतिहास की जानकारी देंगे।
इस अवसर पर आयोग अध्यक्ष जसबीर सिंह ने आयोग कि तरफ से विधायक अशोक परनामी , राजस्थान धरोहर विकास एवं प्रोन्नति प्राधिकरण के अध्यक्ष ओकांर सिंह लखावत, भारतीय कौशल विकास विश्वविद्यालय के उप कुलपति, बिग्रेडियर सुरजीत सिंह पाबला एवं पूर्व अध्यक्ष हाउसिंग बोर्ड अजयपाल सिंह को समाज में विशेष योग्यदान के लिए सेवारत्न प्रदान किया।
गुरू नानक देव, उच्च माध्यमिक विद्यालय, जयपुर की छात्राओं ने कार्यक्रम में शबद कीर्तन की प्रस्तुति दी। इस अवसर पर अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य गुलाम जिलानी गुडडू, लिलियन ग्रेस, आयोग की सचिव कश्मी कौर रॉन एवं अन्य अतिथि उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो