एसआई भर्ती में बैडमिंटन को नहीं किया शामिल ,हाईकोर्ट ने चयन प्रक्रिया पर लगाई रोक

Rajasthan Highcourt) हाईकोर्ट ने (Sports quota) खेल कोटे की (SI) सब इंस्पेक्टर पदों पर सीधी भर्ती की (Selection process) चयन प्रक्रिया पर (Stay) अंतरिम रोक लगाते हुए गृह सचिव,डीजीपी और आईजी भर्ती से(Badminton) बैडमिंटन खेलने वालों को भर्ती के लिए योग्य नहीं मानने पर जवाब मांगा है।

जयपुर

(Rajasthan Highcourt) हाईकोर्ट ने (Sports quota) खेल कोटे की (SI) सब इंस्पेक्टर पदों पर सीधी भर्ती की (Selection process) चयन प्रक्रिया पर (Stay) अंतरिम रोक लगाते हुए गृह सचिव,डीजीपी और आईजी भर्ती से(Badminton) बैडमिंटन खेलने वालों को भर्ती के लिए योग्य नहीं मानने पर जवाब मांगा है। जस्टिस संजीवप्रकाश शर्मा ने यह अंतरिम आदेश मुस्कान कुमावत की याचिका पर दिए। मामले मंे अगली सुनवाई ४ मार्च को होगी।

एडवोकेट नवलसिंह सिकरवार ने बताया कि २८ दिसंबर,२०१९ को सब इंस्पेक्टर के पद पर खेल कोटे की भर्ती का विज्ञापन जारी हुआ था। नियमों के तहत १० प्रतिशत सीट खिलाड़ी कोटे की होती हैं। लेकिन,विज्ञापन में चुनिंदा खेल के खिलाडि़यों को ही योग्य माना है और बैडमिंटन सहित ओलंपिक एसोसिएशन और इंटर युनिवर्सिटी से संबद्ध कई खेलों को भर्ती के विज्ञापन में शामिल नहीं किया है। इस कारण कई खेलों के खिलाड़ी भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने से वंचित हो रहे हैं। याचिकाकर्ता बैडमिंटन की राष्ट्रीय स्तर की खिलाड़ी है और भेदभाव के कारण वह भी भर्ती प्रक्रिया में शामिल नहीं हो पा रही है। याचिका में बैडमिंटन सहित ओलंपिक एसोसिएशन और इंटर युनिवर्सिटी से संबद्ध खेलों को भी एसआई के पद पर भर्ती के लिए योग्य घोषित करने और याचिकाकर्ता को भर्ती प्रक्रिया में शामिल करने के निर्देश देने की गुहार की है। मामले में अगली सुनवाई ४ मार्च को होगी।

Mukesh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned