scriptSterilization Of Leopards : तेंदुए के बंध्याकरण की मांगी अनुमति | Sterilization Of Leopards In Gujarat | Patrika News

Sterilization Of Leopards : तेंदुए के बंध्याकरण की मांगी अनुमति

locationजयपुरPublished: Jan 08, 2020 07:46:54 pm

Submitted by:

hanuman galwa

Sterilization Of Leopards : गुजरात में हाल में तेंदुओं के बढ़ते हमलों के मद्देजनर राज्य सरकार ने केंद्र से इनकी जनसंख्या को नियंत्रित करने के लिए नर तेंदुओं का बंध्याकरण/नसबंदी करने की अनुमति मांगी है।

demo pic

demo pic

तेंदुए के बंध्याकरण की मांगी अनुमति
बढ़ते हमलों से परेशान वन विभाग

गांधीनगर। गुजरात में हाल में तेंदुओं के बढ़ते हमलों के मद्देजनर राज्य सरकार ने केंद्र से इनकी जनसंख्या को नियंत्रित करने के लिए नर तेंदुओं का बंध्याकरण/नसबंदी करने की अनुमति मांगी है।
वन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि वन्यजीव संरक्षण कानून के तहत यह अनुमति मांगी गई है। फिलहाल गुजरात में लगभग 1400 तेंदुए रहते हैं, जिनमें से 350 से अधिक एक ही जिले जूनागढ़ में रहते हैं। नसबंदी करने से उनकी आबादी को नियंत्रित किया जा सकेगा। इससे हमलों में कमी आएगी। हाल में तेंदुओं ने लोगों पर कई हमले किए हैं। इस दौरान कई लोगों की मौत भी हुई है। कुछ इलाकों में नरभक्षी तेंदुओं के आतंक के चलते वन विभाग को उन्हें पकडऩे अथवा मारने के लिए व्यापक अभियान भी चलाने पड़े हैं। तेंदुए गुजरात के लगभग सभी क्षेत्रों में पाये जाते हैं। पिछले साल राजधानी गांधीनगर के सचिवालय परिसर में तेंदुआ घुसने के कारण थोड़ी देर के लिए इसे बंद तक करना पड़ा था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो