scriptनिर्यातकों-कारोबारियों में हड़कंप, नोटिस की तैयारी | Stirring in exporters-traders, preparation of notice | Patrika News
जयपुर

निर्यातकों-कारोबारियों में हड़कंप, नोटिस की तैयारी

कार्रवाई: 100 रुपए को भी माना हाई वैल्यू ट्रांजेक्शन, आयकर विभाग दोबारा मांग रहा सभी जानकारी

जयपुरMar 15, 2021 / 12:11 am

Jagmohan Sharma

jaipur

निर्यातकों-कारोबारियों में हड़कंप, नोटिस की तैयारी

जगमोहन शर्मा
जयपुर. आयकर विभाग की ओर से देशभर के निर्यातकों और कारोबारियों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआइ) द्वारा प्राप्त सूचनाओं के विश्लेषण के आधार पर हाई वैल्यू ट्रांजेक्शंस की जानकारी मांगी जा रही है।
इससे निर्यातक भारी मुश्किल में हैं। खास बात यह है कि विभाग करोड़ों के ट्रांजेक्शन के साथ-साथ 100 व 200 रुपए के लेन-देन को भी हाई वैल्यू ट्रांजेक्शंस बता रहा है। विभाग ने मांगी गई जानकारी न मिलने पर करदाताओं को स्क्रूटिनी नोटिस जारी करने की तैयारी कर ली है। वहीं निर्यातकों और कारोबारियों का कहना है कि उन्हें जिन ट्रांजेक्शन की पुष्टि करने के लिए कहा जा रहा है, उनमें से ज्यादातर वित्तीय वर्ष 2019-20 की हैं, जिसकी रिटर्न और टैक्स ऑडिट रिपोर्ट कई महीनों पहले ही विभाग को दी जा चुकी है।
बिलों की पुष्टि पर उठ रहे सवाल
इसके साथ ही विभाग ने जीएसटीआर-1 को आधार बनाकर व्यापारियों द्वारा खरीदे गए माल या ली गई सेवाओं के बिलों की पुष्टि करने को कहा है। व्यापारियों के लिए ये बहुत बड़ा सिरदर्द बन गया है, क्योंकि विभाग ने नोटिस में केवल वित्तीय वर्ष और बिलों की राशि बताई है, उनमें न तो बिल का नंबर है और न ही जीएसटीआर-1 का महीना। जिन व्यापारियों के एक ही आपूर्तिकर्ता से साल में अनेक बिल आते हैं, उन्हें समझ नहीं आ रहा कि विभाग कौनसे बिलों की पुष्टि करना चाहता है।
एक और खामी…
एक और बड़ी खामी सामने आई है कि, जानकारी जीएसटीआर-1 के आधार पर मांगी गई है, लेकिन नोटिस में विक्रेता या सेवा प्रदाता के जीएसटी नंबर के स्थान पर पैन नंबर दिया गया है। बैंकों द्वारा दी गई सेवाओं पर काटे गए शुल्कों की भी पुष्टि करने को कहा है।
राज. हैंडीक्राफ्ट्स एक्सपोर्टर्स जॉइंट फोरम के को-ऑर्डिनेटर नवनीत झालानी ने कहा कि पुन: जानकारी मांगने का कोई औचित्य समझ में नहीं आ रहा। इससे निर्यातकों पर नकारात्मक असर पड़ेगा।

Home / Jaipur / निर्यातकों-कारोबारियों में हड़कंप, नोटिस की तैयारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो