scriptसुपर ओवर से पहले स्टोक्स ने लिया था सिगरेट ब्रेक | Stokes had a cigarette break before the super over | Patrika News

सुपर ओवर से पहले स्टोक्स ने लिया था सिगरेट ब्रेक

locationजयपुरPublished: Jul 14, 2020 10:06:01 pm

Submitted by:

Satish Sharma

किताब ‘ मोर्गन मेन : द इनसाइड स्टोरी ऑफ इंग्लैंड राइज ऑफ क्रिकेट वल्र्ड कप ह्यूमिलीऐशन टु ग्लोरी ‘ में इस बात का खुलासा किया गया है।

सुपर ओवर से पहले स्टोक्स ने लिया था सिगरेट ब्रेक

सुपर ओवर से पहले स्टोक्स ने लिया था सिगरेट ब्रेक

लंदन। ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने 14 जुलाई 2019 को इंग्लैंड को पहला विश्व कप जिताने में अहम योगदान दिया था। इंग्लैंड ने पिछले साल 14 जुलाई को ही न्यूजीलैंड को विवादास्पद बाउंड्री की गिनती नियम के आधार पर हराकर पहली बार विश्व कप जीता था। इंग्लैंड की विश्वकप जीत से संबंधित एक नई किताब में इस बात का खुलासा किया गया है कि स्टोक्स ने न्यूजीलैंड के खिलाफ फाइनल में सुपर ओवर से पहले खुद को तनावमुक्त करने के लिए सिगरेट ब्रेक लिया था।
इस ऐतिहासिक उपलब्धि के एक साल पूरे होने पर एक किताब ‘ मोर्गन मेन : द इनसाइड स्टोरी ऑफ इंग्लैंड राइज ऑफ क्रिकेट वल्र्ड कप ह्यूमिलीऐशन टु ग्लोरी ‘ में इस बात का खुलासा किया गया है। निक हॉल्ट और स्टीव जेम्स द्वारा लिखी गई किताब के कुछ अंश एक वेबसाइट में प्रकाशित हुए हैं। किताब के अनुसार, सुपर ओवर से पहले करीब 27000 हजार दर्शकों की मौजूदगी में स्टेडियम में और हर तरफ लगी कैमरों की नजर के बीच एकांतवांस जगह को ढूंढना मुश्किल था।
शॉवर लेने के दौरान पी सिगरेट
रिपोर्ट के अनुसार, लेकिन बेन स्टोक्स कई बार लॉर्डस मैदान पर खेल चुके थे और वह यहां की जगह को अच्छी तरह से जानते थे। जब इयोन मोर्गन इंग्लैंड के ड्रेसिंग रूम में तनाव कम करने की कोशिश कर रहे थे और रणनीति तैयार करने में लगे थे तो तब स्टोक्स ने अपने लिए शांति के कुछ पल निकाले।
किताब में आगे कहा गया है, वह धूल और पसीने से भरे हुए थे। उन्होंने तनाव भरे क्षणों में दो घंटे 27 मिनट तक क्रीज पर बल्लेबाजी की थी। स्टोक्स ने क्या किया। वह वापस इंग्लैंड के ड्रेसिंग रूम में गए और शॉवर लेने के लिए चले गए। वहां उन्होंने सिगरेट जलाई और कुछ मिनट शांति से रहकर वहां बिताए। स्टोक्स इसके बाद मैदान पर लौटे और उन्होंने सुपर में आठ रन बनाए। फाइनल मैच टाई रहा था और इसके बाद सुपर ओवर भी बराबरी पर जाकर छूटा था। विश्व कप इतिहास के अब तक के पहले सुपर ओवर में दोनों ही टीमें 15-15 रन ही बना पाई।
फाइनल में इंग्लैंड ने मैच में कुल 26 बाउंड्री लगाई जबकि न्यूजीलैंड की ओर से 17 बाउंड्री ही लग पाई और इंग्लैंड को बाउंड्री नियम के आधार पर विजेता घोषित किया गया। स्टोक्स ने इस मैच में 98 गेंदों पर 84 रनों की नाबाद पारी खेली थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो