scriptचोरी की बिजली से जलती रही स्ट्रीट लाइट, अब लगेंगे स्मार्ट मीटर | street lights kept burning due to stolen electricity | Patrika News

चोरी की बिजली से जलती रही स्ट्रीट लाइट, अब लगेंगे स्मार्ट मीटर

locationजयपुरPublished: Jul 21, 2021 11:11:26 pm

Submitted by:

Bhavnesh Gupta

वर्षों का विवाद सुलझाने में जुटा ऊर्जा विभाग

चोरी की बिजली से जलती रही स्ट्रीट लाइट, अब लगेंगे स्मार्ट मीटर

चोरी की बिजली से जलती रही स्ट्रीट लाइट, अब लगेंगे स्मार्ट मीटर

जयपुर। जयपुर शहर में 654 स्ट्रीट लाइट बिना मीटर के ही जलती रही। अब ऐसे स्ट्रीट लाइट पर विद्युत मीटर लगाए जाएंगे। साथ ही जयपुर नगर निगम डिस्कॉम का बकाया भुगतान भी करेगा। वर्षों से उलझे इस मामले को सुलझाने के लिए सोमवार को विद्युत भवन में ऊर्जा सचिव दिनेश कुमार की अध्यक्षता में स्वायत्त शासन विभाग और जयपुर डिस्कॉम के अफसरों की संयुक्त बैठक हुई।
बैठक में तय किया गया बिना मीटर वाली स्ट्रीट लाइट पाइंट को मीटर में परिवर्तित करने के लिए नगर निगम और जयपुर डिस्काॅम संयुक्त सर्वेक्षण कर फेजवायर डालने का काम करेगा। पहले चरण में भांकरोटा, पुराना घाट, आमेर, सांगानेर, प्रतापनगर, जगतपुरा व झोटवाड़ा उपखण्डों पर स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। यह काम 19 अगस्त तक होगा। इसके लिए नगर निगम की ओर से मांग पत्र राशि 50 प्रतिशत भुगतान अग्रिम रूप से किया जाएगा। वहीं, स्ट्रीट लाइट के बिलों की विवादित राशि के मिलान के लिए निर्धारित समय सीमा में संयुक्त स्तर पर सत्यापन किया जाएगा। इस दौरान बकाया 121 करोड़ रुपए के भुगतान पर चर्चा हुइ। बैठक में स्वायत्त शासन विभाग के सचिव भवानी सिंह देथा, नगर निगम ग्रेटर आयुक्त यज्ञमित्र सिंह देव, जयपुर डिस्काॅम के प्रबन्ध निदेशक नवीन अरोड़ा, संयुक्त शासन सचिव, ऊर्जा अनुपमा जोरवाल सहित अन्य अधिकारी शामिल हुए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो