scriptतनाव भगाने के लिए करने होंगे जतन | stress management | Patrika News

तनाव भगाने के लिए करने होंगे जतन

locationजयपुरPublished: May 18, 2020 05:42:22 pm

Submitted by:

Amit Purohit

जीवन में नियमित रूप से तनाव प्रबंधन करते रहना महत्त्वपूर्ण है। तनाव प्रबंधन का अंतिम लक्ष्य एक संतुलित जीवनशैली है। समय प्रबंधन से आप काम को बेहतर तरीके से निपटा सकते हैं। यथार्थवादी लक्ष्य निर्धारित करें। और सबसे जरूरी असफलताओं को स्वीकार करना सीख लें। रिश्तों की मजबूती को बनाएं रखें और ऐसी आदतें अपनाएं जो तनाव प्रबंधन में मददगार हो।

तनाव भगाने के लिए करने होंगे जतन

तनाव भगाने के लिए करने होंगे जतन

रिश्तों की मजबूती
रिश्तों की मजबूती को बनाए रखना तनाव दूर करने का एक शानदार तरीका है। तनाव प्रबंधन और समग्र कल्याण के संदर्भ में मजबूत रिश्तों के लाभों को कई शोध साबित भी कर चुके हैं। रिश्तों में मजबूती लाने के लिए आपको उन्हें समय देना होता है। अगर बीच में दूरी अधिक है तो आप ई-मेल, फोन, सोशल मीडिया के जरिए भी अपने मित्रों-परिचितों के संपर्क में रह सकते हैं। आपसी बातचीत से आपका तनाव घटेगा और किसी मुश्किल परिस्थिति से बाहर निकलने का हौसला भी मिलेगा। अकेले घुटते रहने की बजाय अपने विश्वस्त से समस्या साझा कीजिए।
लिखने की आदत डालें
लिखने की आदत डालें। लिखते रहने से आप किसी समस्या की तह तक पहुंच सकते हैं और उसे लेकर आपका तनाव घट सकता है। तनाव प्रबंधन के लिए हाथ में कलम उठाना एक बेहतरीन तरीका है, यह आपको व्यवस्थित भी करता है।
प्रकृति से जुड़ें
प्रकृति के संपर्क में रहना तनाव घटाने का एक अच्छा तरीका है। अगर आप पार्क में घूमने नहीं जा सकते तो भी आप अपनी बालकनी में गमले तो रख ही सकते हैं। किसी न किसी बहाने प्रकृति से नाता जोड़े रखें।
मेडिटेशन करें
मेडिटेशन, तनाव प्रबंधन में बहुत कारगर है। इसके शारीरिक और भावनात्मक, दोनों तरह के फायदे हैं। यह भविष्य में आपके सामने पेश होने वाले तनावों से निपटने की आपकी क्षमता तक में सुधार कर कर सकता है। मेडिटेशन के लिए कोई जगह निश्चित कीजिए, ताकि नियमित रूप से अभ्यास कर सकें। अव्यवस्थित वातावरण में ध्यान मुश्किल हो जाता है। शांतिपूर्ण जगह पर ध्यान के लिए जाने से आपको अपनी भीतरी शांति को भी बनाए रखने में मदद मिल सकती है।
एक्सरसाइज करें
व्यायाम एक और अद्भुत तनाव राहत तकनीक है जो अपने साथ में व्यक्ति के समग्र कल्याण संबंधी दूरगामी लाभ भी लाती है। आप जिम में जाएं या नहीं, लेकिन घर भी व्यायाम करते रहना जरूरी है। घर में ऐसी कोई जगह निर्धारित करें, जहां आप नियमित रूप से व्यायाम कर सकें। यह आपके घर की छत भी हो सकती है या गार्डन भी। अगर आपके पास ऐसी खुली जगह उपलब्ध नहीं है तो आप बालकनी या अपने कमरे में भी व्यायाम के लिए जगह निकाल सकती हैं।
अव्यवस्था नहीं
चाहे आपकी डेस्क हो या रसोई, किसी भी तरह की अव्यवस्था से तनाव पैदा होगा। वहीं एक तथ्य यह भी है कि जब आप सफाई करने में जुट जाते हैं तो तनाव घटता है। इसी तरह तनाव प्रबंधन में आलस्य की भूमिका को बहुत अधिक नकारात्मक माना जाता है। अगर आपने कोई योजना बनाई है तो बिना आलस्य या लापरवाही के इसे लागू करने की ओर ध्यान दीजिए। अन्यथा तनाव होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो