scriptमतदान के दौरान कोविड गाइडलाइन का हो कड़ाई से पालन – चुनाव आयुक्त | Strict observance of the covid Guideline during polling | Patrika News
जयपुर

मतदान के दौरान कोविड गाइडलाइन का हो कड़ाई से पालन – चुनाव आयुक्त

चुनाव आयुक्त पीएस मेहरा ( Election Commissioner PS Mehra ) ने कहा कि सोमवार को होने वाले प्रथम चरण के साथ अन्य चरणों में होने वाले मतदान के दौरान केंद्र, राज्य और राज्य निर्वाचन आयोग ( State Election Commission ) द्वारा कोविड-19 संबंधी जारी दिशा-निर्देशों की कडाई से पालना के साथ मतदान करवाया जाए।

जयपुरNov 22, 2020 / 06:40 pm

Ashish

Strict observance of the covid Guideline during polling

मतदान के दौरान कोविड गाइडलाइन का हो कड़ाई से पालन – चुनाव आयुक्त

जयपुर

चुनाव आयुक्त पीएस मेहरा ( Election Commissioner PS Mehra ) ने कहा कि सोमवार को होने वाले प्रथम चरण के साथ अन्य चरणों में होने वाले मतदान के दौरान केंद्र, राज्य और राज्य निर्वाचन आयोग ( State Election Commission ) द्वारा कोविड-19 संबंधी जारी दिशा-निर्देशों की कडाई से पालना के साथ मतदान करवाया जाए। ‘सुरक्षित मतदान’ के लिए स्थानीय प्रशासन ‘नो मास्क-नो एंट्री’, सोशल डिस्टेंसिंग और पर्याप्त सेनेटाइजेशन की व्यवस्था सुनिश्चित करें। रविवार को मेहरा ने सचिवालय स्थित एनआईसी से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबंधित जिला निर्वाचन अधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर विस्तार से चर्चा की। गौरतबल है कि प्रदेश के 21 जिलों में जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्यों के लिए होने वाले प्रथम चरण का चुनाव ( Zilla Parishad, Panchayat Samiti members election ) सोमवार को सुबह 7.30 से सायं 5 बजे तक होगा। कोविड महामारी के दौरान केंद्र, राज्य, मेडिकल, स्थानीय प्रशासन और राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी कोविड संबंधी दिशा-निर्देशों की कड़ाई से पालना कर सुरक्षित मतदान करवाने के निर्देश दिए गए हैं।


8 दिसंबर को होगी मतगणना

मेहरा ने बताया कि प्रथम चरण में 10131 मतदान केंद्रों पर 72 लाख 38 हजार 66 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। इसमें 37 लाख 47 हजार 347 पुरुष, 34 लाख 90 हजार 696 महिला व 23 अन्य मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। सभी चरणों के मतदान सम्पन्न होने के बाद 8 दिसंबर को मतगणना करवाई जाएगी।

इन जिलों में होगा मतदान

चुनाव आयुक्त ने बताया कि सोमवार को अजमेर, बांसवाड़ा, बाड़मेर, भीलवाड़ा, बीकानेर, बूंदी, चित्तौड़गढ़, चूरू, डूंगरपुर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालौर, झालावाड़, झुझूंनूं, नागौर, पाली, प्रतापगढ़, राजसमंद, सीकर, टोंक और उदयपुर जिले की 65 पंचायत समितियों के 1310 सदस्यों और उनसे संबंधित जिला परिषद सदस्यों के लिए मतदान करवाया जाएगा। प्रथम चरण में लगभग 25 हजार ईवीएम मशीनों का इस्तेमाल किया जाएगा, जबकि 50 हजार से ज्यादा कार्मिक चुनाव सम्पन्न करवाएंगे।

चुनाव आयुक्त ने की अपील
चुनाव आयुक्त ने सभी मतदाताओं से घर से मास्क लगाकर मतदान के लिए जाने की अपील की है। केन्द्र में बिना मास्क के प्रवेश नहीं दिया जाएगा। मतदान केंद्र में जाने से पहले हाथों को सेनेटाइज करना होगा और मतदान के समय पंक्ति में खड़े रहने के दौरान चिन्हित गोलों पर खड़े रहकर या सामाजिक दूरी बनाते हुए अपनी बारी का इंतजार करें। उन्होंने कहा कि मतदान के दौरान सीनियर सिटीजन और दिव्यांगजनों को प्राथमिकता दी जानी चाहिए। उन्होंने मतदाता, उम्मीदवार या उनके समर्थकों से मतदान केंद्र या आसपास भीड़ या समूह में खड़े नहीं रहने की भी अपील की।
चरणबद्ध होगा मतदान
आयुक्त ने बताया कि जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्यों के लिए प्रथम चरण के लिए 23 नवंबर, द्वितीय चरण के लिए 27 नवंबर, तृतीय चरण के लिए 1 दिसंबर और चतुर्थ चरण के लिए 5 दिसंबर को मतदान करवाया जाएगा। मतगणना 8 दिसंबर को सुबह 9 बजे से सभी जिला मुख्यालयों पर होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो