scriptतेज हवा बढ़ा रही है टिड्डी दल की रफ्तार | Strong wind is increasing the locust team's speed | Patrika News

तेज हवा बढ़ा रही है टिड्डी दल की रफ्तार

locationजयपुरPublished: May 07, 2020 11:27:16 pm

Submitted by:

Suresh Yadav

1 दिन में तय किया 70 किलोमीटर का रास्ताबड़ा दल फैल सकता है जोधपुर से भी पार

जयपुर।
पाकिस्तान और ईरान के टिड्डी नियंत्रण नहीं करने से भारत पर टिड्डी के बड़े हमले की आशंका बढ़ गई है। मई में ही बाड़मेर, जैसलमेर, गंगानगर और फलौदी तक के इलाके में टिड्डी पहुंच गई है। चिंता इस बात की है कि गर्मियों में चल रही आंधी ने टिड्डी की रफ्तार इतनी तेज कर दी है कि बुधवार को बाड़मेर के कैलनोर से प्रवेश करते हुए 4 किमी क्षेत्र में फैले लाखों टिड्डियों के दल ने 70 किमी तक का फासला तय कर गुरुवार शाम तक यह बायतु क्षेत्र से भी आगे तक पहुंच चुकी है। आंधी का दौर चला तो टिड्डियां जोधपुर के पार पहुंच सकी है। टिड्डी महकमे को चिंता है कि जून में टिड्डी का बड़ा हमला हुआ तो नियंत्रण को लेकर मुश्किलें खड़ी हो जाएगी। कोरोना के बहाने पाकिस्तान और ईरान टिड्डी नियंत्रण को लेकर कोई कारगर कार्यवाही नहीं कर रहे हंै।
बड़ा हमला जून माह में

विभागीय चेतावनी के अनुसार जून में बड़ा हमला हो सकता है। ईरान व पाकिस्तान में पिछले साल का बचा हुआ टिड्डी दल तो फाका दे चुका है, इसके अलावा नई टिड्डियां करोड़ों की संख्या में जन्म लेगी। ईरान और पाकिस्तान कोरोना के बहाने इनके नियंत्रण को लेकर हाथ खड़े किए हुए है। ऐसे में अब इस दल का हवाओं के साथ भारत में प्रवेश होना तय माना जा रहा है। इसको लेकर विभाग को पूर्व तैयारी की चेतावनी दी गई है।
अभी बाजरा, सांगरी…

अभी कृषि कुओं पर किसानों ने बाजरे की फसलों की बुवाई की है। कई जगह पर चारा भी है। ऐसे में टिड्डी हमले से नुकसान की आशंका है। इसके अलावा केर व सांगरी पर भी टिड्डी का असर पड़ रहा है।
राजस्व मंत्री ने की मांग

राजस्व मंत्री हरीश चौधरी ने प्रधानमंत्री और कृषि मंत्री से मांग की है कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ठोस पैरवी कर टिड्डी नियंत्रण करवाएं। किसान इस स्थिति में नहीं है कि प्रकोप का सामाना करें। उन्होंने कहा कि बाड़मेर-जैसलमेर व श्रीगंगानगर के किसानों के लिए जरूरी है कि पाकिस्तान में ही टिड्डी नियंत्रित हो जाए, केन्द्र सरकार इसके लिए प्रयास करें।
कार्यवाही जारी है

टिड्डी संरक्षक अधिकारी केवी चौधरी ने कहा कि टिड्डी नियंत्रण को लेकर जोधपुर से स्टाफ आया है। संसाधन मंगवाए गए है। जहां से जानकारी मिल रही है तुरंत नियंत्रण को पहुंच रहे है। गुरुवार को भी सुबह कार्यवाही की गई है। अब कल सुबह की तैयारी में है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो