scriptCalifornia Fires : कैलिफोर्निया में तेज हवाओं से भड़की आग | Strong Winds Fan California Fires | Patrika News

California Fires : कैलिफोर्निया में तेज हवाओं से भड़की आग

locationजयपुरPublished: Oct 30, 2019 06:37:40 pm

Submitted by:

hanuman galwa

California Fires : अमेरिका (usa) में कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी आग तेज हवाएं चलने के कारण और भड़क गई है। आग की भयावहता के मद्देनजर बुधवार शाम चार बजे तक रेड फ्लैग एडवाइजरी (red flag advisory) जारी की गई है।

California Fires

California Fires : कैलिफोर्निया में तेज हवाओं से भड़की आग


कैलिफोर्निया में तेज हवाओं से भड़की आग
अमेरिका में कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी आग तेज हवाएं चलने के कारण और भड़क गई है। आग की भयावहता के मद्देनजर बुधवार शाम चार बजे तक रेड फ्लैग एडवाइजरी जारी की गई है।
अमेरिकी राष्ट्रीय मौसम सेवा वैज्ञानिक रायन वालबर्न ने बताया कि तेज हवाओं ने आग और भड़का दी है, लेकिन अच्छी खबर यह है कि अगले कुछ दिन में मौसम में सुधार होने की संभावना है। उन्होंने बताया कि बारिश का अनुमान नहीं है, लेकिन तेज हवाएं भी बंद हो जाएंगी। वालबर्न ने बताया कि आने वाले पांच से सात दिन में मौसम बेहतर होने की उम्मीद है।
बिजली गुल
पैसिफिक गैस एंड इलेक्ट्रिक (पीजीएंडई) ने मंगलवार को घोषणा की थी कि तेज हवाओं के कारण आग फैलने की आशंका के मद्देनजर छह लाख उपभोक्ताओं को बिजली की आपूर्ति एहतियातन बंद कर दी गई है। इससे पहले नौ लाख लोगों को बिजली की आपूर्ति रोकी गई थी। तेज हवाओं के पूर्वानुमान में कहा गया था कि यह प्रतिष्ठानों को नुकसान पहुंचा सकती है।
50 हजार लोगों को निकाला
जंगलों में लगी आग की चेतावनी के कारण करीब 50000 से अधिक लोगों को घरों से बाहर निकाल लिया गया है। लॉस ऐंजलिस और सोनोमा काउंटी में आपात स्थिति घोषित कर दी गई है। कैलिफोर्निया के दमकल विभाग का कहना है कि राज्य में आग की स्थिति बहुत गंभीर है। यह लॉस एंजिलिस तक फैल गई है।
600 एकड़ में फैली आग
यह आग करीब 600 एकड़ में फैल चुकी है। यहां स्थित करीब 10 हजार घरों को तुरंत खाली करवाने का आदेश दिया गया है। कैलिफोर्निया के दक्षिण क्षेत्र में हवाएं 50 से 70 मील प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही है, वहीं लॉस एंजिल्स के पहाड़ी इलाके में इसकी रफ्तार 80 मील प्रति घंटा है।
2018 में खतरनाक आग
कैलिफोर्निया के इतिहास में जंगल की आग 2018 में सबसे खतरनाक रही, जब उत्तरी कैलिफॉर्निया में बिजली लाइनों के कारण 85 लोग मारे गए थे। इस बार बिजली की आपूर्ति पहले ही बंद कर दी गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो