scriptखून के बदले अंक : राजस्थान सरकार का बच्चों को ऑफर | student donate blood 2 oct get 1 percentage point admission rajasthan | Patrika News

खून के बदले अंक : राजस्थान सरकार का बच्चों को ऑफर

locationजयपुरPublished: Sep 29, 2019 06:50:26 pm

Submitted by:

Deepshikha Vashista

Education News : छात्र-छात्राओं ने रक्तदान किया तो प्रवेश में मिलेगा एक प्रतिशत अंक का लाभ, महात्मा गांधी 150वीं जयंती पर 02 अक्टूबर को उच्च शिक्षण संस्थानों में लगाए जाएंगे रक्तदान शिविर

Blood Donationb

खून के बदले अंक : राजस्थान सरकार का बच्चों को ऑफर

जया गुप्ता / जयपुर। महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर 02 अक्टूबर को प्रदेश के उच्च शिक्षण संस्थानों में रक्तदान शिविर लगाए जाएंगे। शिविर में स्वैच्छिक रक्तदान करने वाले छात्र-छात्राओं को प्रमाण पत्र के साथ-साथ अतिरिक्त अंकों का भी लाभ दिया जाएगा। जो छात्र-छात्राएं रक्तदान करेंगे, उन्हें पीजी कक्षाओं में प्रवेश के समय एक प्रतिशत अंक का अतिरिक्त लाभ दिया जाएगा। रक्तदान को बढ़ावा देने के लिए कॉलेज आयुक्तालय ( College commissioner ) ने प्रवेश नीति में अंक का लाभ देने के नियम को शामिल किया है।
100 उच्च शिक्षण संस्थानों में बनाए रक्तदान केंद्र

उच्च शिक्षा विभाग ने 2 अक्टूबर को रक्तदान के लिए प्रदेश के सौ कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में रक्तदान केंद्र बनाए हैं। ये सौ केंद्र क्लस्टर के रुप में कार्य करेंगे, यानी कि उस एरिया के 6-8 निजी व सरकारी सभी कॉलेजों के छात्र-छात्राएं उसी केंद्र पर रक्तदान करेंगे। कॉलेजों में चिकित्सा विभाग की टीम कार्यरत रहेगी। रक्तदान शिविर के लिए कॉलेजों में संकल्प पत्र भी भरवाए जा रहे हैं। 1 अक्टूबर तक संकल्प पत्रों की जानकारी विश्वविद्यालय व कॉलेजवार सीएमएचओ को भेजी जाएगी।
गौरतलब है कि प्रदेश में करीब तीन सौ सरकारी कॉलेज हैं। वहीं निजी कॉलेजों की संख्या कहीं अधिक है। इन कॉलेजों में करीब 15 लाख छात्र-छात्राएं यूजी-पीजी की पढ़ाई कर रहे हैं। उच्च शिक्षा विभाग ने इन शिविरों में अधिक से अधिक छात्र-छात्राओं को जोडऩे का लक्ष्य रखा है।

रक्तदान पर विद्यार्थियों को मिलेगा

रक्तदाता विद्यार्थी को पीजी कक्षा में प्रवेश में एक प्रतिशत का लाभ, डोनर कार्ड व प्रमाण पत्र दिया जाएगा। वहीं राज्य के अन्य युवाओं को रक्तदान करने पर केवल डोनर कार्ड दिया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो