scriptStudent Union Election: छात्रसंघ चुनाव में देना है वोट, तो जांच लें वोटर लिस्ट | Student Union Election: Rajasthan University, Voter list, ABVP, NSUI | Patrika News

Student Union Election: छात्रसंघ चुनाव में देना है वोट, तो जांच लें वोटर लिस्ट

locationजयपुरPublished: Aug 19, 2019 08:25:03 pm

Submitted by:

Arvind Palawat

प्रदेश में छात्रसंघ चुनावों ( Student Union Election ) का बिगुल बज चुका है। सोमवार शाम को प्रदेशभर की सभी यूनिवर्सिटी, कॉलेज और विभागों में छात्रसंघ चुनाव में वोट देने के लिए पंजीकृत मतदाताओं की सूची ( Voter List ) जारी कर दी गई है। शाम को जारी हुई यह नोटिस बोर्ड ( Notice Board ) पर लगा दी गई है।

rajasthan university

Student Union Election: छात्रसंघ चुनाव में देना है वोट, तो जांच लें वोटर लिस्ट

जयपुर। प्रदेश में छात्रसंघ चुनावों ( Student Union Election ) का बिगुल बज चुका है। सोमवार शाम को प्रदेशभर की सभी यूनिवर्सिटी, कॉलेज और विभागों में छात्रसंघ चुनाव में वोट देने के लिए पंजीकृत मतदाताओं की सूची ( Voter List ) जारी कर दी गई है। शाम को जारी हुई यह नोटिस बोर्ड ( Notice Board ) पर लगा दी गई है। एेसे में सभी स्टूडेंट्स अपना नाम वोटर लिस्ट में देख सकते है। इसके बाद जिस भी स्टूडेंट को वोटर लिस्ट पर कोई आपत्ति हो तो वे संबंधित ईकाई के चुनाव अधिकारी को शिकायत दे सकते है। मतदाता सूची पर आपत्ति कल सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक दर्ज कराई जा सकती है। आपत्ति दर्ज होने के बाद इन आपत्तियों का निस्तारण किया जाएगा। इसके बाद दोपहर दो से शाम पांच बजे के बीच अंतिम मतदाता सूचियों का प्रकाशन होगा।
उधर, खास बात यह है कि जिन स्टूडेंट्स का नाम इन मतदाता सूचियों में आता है, वे ही छात्रसंघ चुनाव में मतदान कर सकेंगे। बड़ी बात उन छात्रनेता या उन स्टूडेंट्स के लिए है, जो छात्रसंघ चुनाव में हिस्सा लेने जा रहे है। यदि उनका नाम लिस्ट में नहीं है, तो ना तो वे चुनाव लड़ पाएंगे और ना ही चुनाव में वोट डाल पाएंगे।
स्टूडेंट्स पहुंचें अपने नाम देखने
मतदाता सूचियां जारी होते ही संबंधित कॉलेज और यूनिवर्सिटी में इन सूचियों को देखने के लिए स्टूडेंट्स बड़ी संख्या में पहुंचे। इसका कारण यह भी है कि स्नातक स्तर के विद्यार्थी संभवत: अपना पहला वोट देंगे, क्योंकि छात्रसंघ चुनाव में वोटर्स की कोई न्यूनतम आयु सीमा नहीं है। इसलिए सभी छात्र-छात्राएं उत्सुकता से अपने नाम देखने के लिए पहुंच रहे है।
22 को होगा नामांकन
27 अगस्त को होने वाले छात्रसंघ चुनाव के लिए 22 अगस्त को नामांकन होगा। नामांकन का समय सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक का रखा गया है। वहीं, शाम को नामांकन पत्रों की जांच कर उन पर आपत्तियां आमंत्रित की जाएगी। इन आपत्तियों के निस्तारण के बाद उम्मीदवारों के वैध नामांकन पत्र संबंधित छात्रसंघ के रिटर्निंग अधिकारी द्वारा 23 अगस्त को सुबह 10 बजे प्रकाशित किया जाएगा। वहीं, 23 अगस्त को ही सुबह 11 से दोपहर 2 बजे तक नाम वापसी होगी और उसके बाद अंतिम नामांकन सूची का प्रकाशन किया जाएगा। इसमें उन सभी दावेदारों के नाम होंगे, जो अंतिम रूप से चुनाव लडऩे जा रहे है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो