छात्राओं ने मिस्र में ज्वैलरी की प्रदर्शित

 

आईआईएस विश्वविद्यालय की छात्राओं ने मिस इको इंटरनेशनल में लिया भाग

By: Rakhi Hajela

Published: 16 Apr 2021, 06:13 PM IST


जयपुर, 16 अप्रेल
आईआईएस डीम्ड विश्वविद्यालय के ज्वैलरी डिजाइनिंग एंड टेक्नोलॉजी विभाग की छात्राएं समृद्धि जैन नंदिनी सोनी एवं आस्था जैन ने मिस्र में हाल ही में छठी मिस इको इंटरनेशनल प्रतियोगिता में स्वयं द्वारा बनाई गई ज्वैलरी शोकेस की। चार दिन चली इस प्रतियोगिता में छात्राओं ने इको इंडिया का प्रतिनिधित्व करते हुए विभिन्न राउंड्स के लिए ज्वैलरी डिजाइन की। इस प्रतियोगिता में आकर्षण का केंद्र रहा हैडगेयर जिसमें मेडिसिनल स्क्रैप का इस्तेमाल हुआ है एवं कोरोना का डटकर सामना कर रहे डॉक्टर्स व नर्सेज को समर्पित किया गया है।

गौरतलब है कि मिस इको इंटरनेशनल प्रतियोगिता में हर साल पूरे विश्व से प्रतिभागी भाग लेते हैं एवं अपनी कला व संस्कृति का प्रचार.प्रसार करते हैं। इस प्रतियोगिता को आयोजित करने का उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण का संदेश प्रेषित करने के साथ.साथ पर्यटन को भी बढ़ावा देना है। इस प्रतियोगिता में लगभग 80 देशों ने भाग लिया था। इस प्रतियोगिता की एक श्रेणी इको.ड्रेस के तहत इन छात्राओं ने कोरोना महामारी में आम जनता की सेवा में जुटे डॉक्टर्स, नर्स आदि को समर्पित करते हुए हैडगेयर तैयार किया।
छात्रा समृद्धि जैन ने बताया कि कोरोना महामारी से लडऩे की ताकत देने के मकसद से एक हैडगेयर तैयार किया है जिसमें मेडिकल स्क्रैप सामग्री जैसे कि दवाईयों के खाली रैपर, सीरिंज, ड्रिप पाइप्स आदि इस्तेमाल में लाए गए हैं एवं इनकी सुंदरता को बढ़ावा देने के लिए कीमती स्टोन्स व बीड्स का इस्तेमाल किया गया है। दूर से देखने पर यह हैडगेयर तिरंगे की झलक देता है।
वहीं छात्रा नंदिनी सोनी ने बताया कि इस प्रतियोगिता में हमारे देश का प्रतिनिधित्व कर रही मॉडल हर्षिता भंबानी ने ज्वैलरी को शोकेस किया जिसमें हैडगेयर के अलावा नेकलेस एवं इयरिंग्स भी प्रदर्शित किए गए। छात्रा आस्था जैन ने इस मौके पर यह डिजाइन तैयार करने के लिए प्रेरित व प्रोत्साहित करने के लिए अपनी टीचर्स डॉ. नीरू जैन एवं स्वाति फोफलिया को धन्यवाद दिया। वहीं विश्वविद्यालय के चांसलर डॉ. अशोक गुप्ता एवं रजिस्ट्रार डॉ. राखी गुप्ता ने छात्राओं को शुभकामनाएं दीं।

Rakhi Hajela Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned