राजस्थान विश्वविद्यालय की गलती भुगतेंगे बीएड के विद्यार्थी,दोबारा देना होगा एक पेपर

राजस्थान विश्वविद्यालय की गलती भुगतेंगे बीएड के विद्यार्थी,दोबारा देना होगा एक पेपर
University of Rajasthan

HIMANSHU SHARMA | Updated: 02 Aug 2019, 11:12:30 AM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

मिसप्रिंट आया चार वर्षीय बीएड का हिस्ट्री आफ इकॉनामिक्स थॉट का पेपर होगा दोबारा



जयपुर
राजस्थान विश्वविद्यालय प्रशासन की गलती अब बीएड के हजारों विद्यार्थियों को भुगतनी होगी। विश्वविद्यालय की गलती के कारण अब इन विद्यार्थियों को जिस पेपर की परीक्षा वह पहले दे चुके उस विषय की परीक्षा एक बार फिर से दोबारा देनी होगी। राजस्थान विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों को अब बीए बीएड बीएससी चार वर्षीय इंट्रीग्रेटेड पाठयक्रम परीक्षा का छह जुलाई को पेपर अब फिर से देना होगा। दरअसल यह पेपर मिसप्रिंट होकर आया था। चार वर्षीय इंट्रीग्रेटेड पाठयक्रम के द्वितीय वर्ष का यह पेपर हिस्ट्री आफ इकॉनामिक्स थॉट का था। जिसकी छपाई में विश्वविद्यालय के परीक्षा विभाग की लापरवाही भी नजर आई है। छह जुलाई को हुए इस द्वितीय वर्ष के हिस्ट्री आफ इकॉनामिक्स थॉट विषय के प्रश्न पत्र का पहले पेज पर तो सही प्रिंट था लेकिन आगे के पेज पर दूसरे विषय से संबंधित कंटेट छपा हुआ था। जिसके बाद परीक्षार्थियों ने हंगामा कर दिया था और पेपर को गलत बताया था। जिसके बाद विश्वविद्यालय प्रशासन ने प्रश्न पत्र की जांच की तो उन्हें पेपर में गलती नजर आई। इसके बाद अब विश्वविद्यालय ने इस परीक्षा को दोबारा करवाने का निर्णय लिया है। अब यह परीक्षा एक बार फिर बुधवार 14 अगस्त को सुबह 11 से दोपहर 2 बजे तक होगी। ऐसे में विद्यार्थियों को एक ही विषय की दो बार परीक्षा देनी होगी।
इस लापरवाही का जिम्मेदार कौन
विश्वविद्यालय ने पेपर दोबारा करवाने का निर्णय तो ले लिया लेकिन इस लापरवाही का जिम्मेदार कौन है यह अभी तय नहीं कर पाया हैं। हालांकि हजारों विद्यार्थी तो अपने संसाधनों से और फिर से तैयारी कर पेपर दोबारा दे देंगे लेकिन पहले परीक्षा विभाग की ओर से हुई इस गफलत का जिम्मेदार कौन होगा। विद्यार्थियों के समय और संसाधन तो खर्च होंगे ही लेकिन विश्वविद्यालय को भी इस प्रश्न पत्र को करवाने में हजारों रुपए का खर्चा करना होगा। विशेषज्ञों से पेपर बनवाने से लेकर पेपर छपाई और कॉपी से लेकर वीक्षक फिर से दोबारा खर्चा करना होगा। जिसकी भरपाई विश्वविद्यालय के लिए कौन करेगा।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned