scriptकोटा में फंसे बंगाल के छात्र आज जाएंगे अपने घर | Students of Bengal trapped in Kota will go home today | Patrika News

कोटा में फंसे बंगाल के छात्र आज जाएंगे अपने घर

locationजयपुरPublished: Apr 29, 2020 12:04:59 pm

Submitted by:

Sharad Sharma

ममता सरकार के अधिकारी पहुंचे कोटा कोटा में बंगाल के करीब 2800 स्टूडेंट्स रहते हैं

जयपुर। देश के उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश सहित अन्य राज्यों की तरह पश्चिम बंगाल सरकार ने भी राजस्थान के कोटा में कोचिंग ले रहे छात्रों को वापस बुलाने का निर्णय किया है। इस कड़ी में सरकार की ओर से कोटा अपने अधिकारियों को भेज दिया गया है।
जानकारी के अनुसार, कोटा के स्टूडेंट्स को उनके गृह राज्यों में भेजने की कवायद के बीच अच्छी खबर ये है कि पश्चिम बंगाल के स्टूडेंट्स भी अपने घर जा सकेंगे। राजस्थान सरकार की ओर से लगातार किए जा रहे प्रयासों के चलते अब पश्चिम बंगाल सरकार ने छात्रों को घर लाने की तैयारी शुरू कर दी है। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से इस संबंध में फोन पर बात कर आवश्यक सुविधाओं की डिमांड की है। ममता बनर्जी ने कोटा में रह रहे स्टूडेंट्स को उनके घर ले जाने के लिए 101 बसों के इंतजाम की मांग की है।
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इसके लिए अधिकारियों को दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। मंगलवार रात पश्चिम बंगाल के अधिकारी कोटा पहुंच गए हैं। बुधवार दोपहर तक स्टूडेंट्स को बसों के जरिए पश्चिम बंगाल ले जाया जाएगा। कोटा पुलिस प्रशासन को भी आवश्यक तैयारियों के लिए निर्देश दिए गए हैं। कोटा में पश्चिम बंगाल के अलग-अलग जिलों के करीब 2800 स्टूडेंट्स रहते हैं। इनमें बुधवार को कोलकाता और सिलीगुड़ी के लिए बसें रवाना हो रही है।
पश्चिम बंगाल सरकार की स्वीकृति के बाद अब केवल बिहार के बच्चों को ही लेकर परेशानी का सबब बना हुआ है। कोटा में बिहार के भी हजारों स्टूडेंट्स अध्ययनरत हैं, लेकिन इन्हें ले जाने के लिए अभी तक बिहार सरकार ने स्वीकृति जारी नहीं की है। राजस्थान सरकार की ओर से कई बार संवाद का प्रयास किया गया पर अभी तक बिहार सरकार का कोई प्रतिनिधि मंडल राजस्थान नहीं आया है। कोटा से गुजरात, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, यूपी, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, सहित देश के अन्य राज्यों में स्टूडेंट्स को अपने घर भिजवाने की कवायद लगातार जारी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो