scriptयोगा पाठयक्रम में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों को मिलेगी प्रतियोगी परीक्षाओं की फ्री कोचिंग | Students taking admission in Yoga course will get free coaching | Patrika News

योगा पाठयक्रम में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों को मिलेगी प्रतियोगी परीक्षाओं की फ्री कोचिंग

locationजयपुरPublished: Jul 06, 2018 01:25:43 pm

Submitted by:

HIMANSHU SHARMA

संस्करत विश्वविद्यालय में योगा को बढ़ावा देने की पहल

big programme on international yoga day

big programme on international yoga day

जयपुर
भांकरोटा स्थित जगदृगुरू रामानन्दाचार्य राजस्थान संस्करत विश्वविद्यालय ने नए कोर्स जारी कर इनमें प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों के लिए एक नई पहल की शुरूआत की है। विश्वविद्यालय की ओर से नौ नए कोर्स के लिए आवेदन मांगे गए है जिनमें से आधे कोर्स योगा से जुड़े हुए है। इन नए पाठयक्रम में प्रवेश लेने पर विद्याथियों को विश्वविद्यालय की ओर से फ्री में प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग दी जाएगी। इस पहले के साथ ही अब तक संस्करत के लिए जाने जाना वाला यह रामानन्दाचार्य विश्वविद्यालय अब योगा के लिए भी जाना जाएगा। विश्वविद्यालय ने नौ कोर्स मे इस शैक्षणिक सत्र के लिए आवेदन मांगे है। जिसमें योग विज्ञापन शास्त्री,योग विज्ञान आचार्य,योग चिकित्सा एक वर्षीय स्नातकोत्तर डिप्लोमा और योग प्रशिक्षक सर्टिफिकेट कोर्स को शुरू किया है। इसके साथ ही पीजीडीसीए कम्पयूटर, ज्योतिष एवं वास्तु प्रमाण पत्र का एक वर्षीय डिप्लोमा व कर्मकांड व पौरोहित्य डिप्लोमा पाठयक्रम को सम्मिलित किया है।
मिलेगी हॉस्टल की सुविधा भी
इन पाठयक्रमों में प्रवेश के साथ ही विद्यार्थियों को फ्री कोचिंग की सुविधा तो मिलेगी। लेकिन साथ ही विश्वविद्यालय ने हॉस्टल की सुविधा भी दी है। जिसमें विद्यार्थियों को रहने व खाने की सुविधा भी विश्वविद्यालय परिसर में ही मिल सकेगी।विश्वविद्यालय में छात्र के लिए आवास की व्यवस्था,भोजन की व्यवस्था,खेलकूद की भी व्यवस्था रहेगी।
राजस्थान विश्वविद्यालय में भी योगा पाठयक्रम
राजस्थान विश्वविद्यालय में भी योगा को लेकर दो पाठयक्रम संचालित किए जा रहे है। इसमे सर्टिफिकेट कोर्स और डिप्लोमा कोर्स योगा सम्मिलित हैं। जिसमें सर्टिफिकेट कोर्स की अवधि छह माह और डिप्लोमा कोर्स की अवधि एक साल की हैं। हालांकि राजस्थान विश्वविद्यालय में इस शैक्षणिक सत्र में योगा पाठयक्रम के लिए आवेदन लिए जा चुके है और सर्टिफिकेट कोर्स की पहली कट आॅफ सूची भी जारी की जा चुकी हैं। इस कट आॅफ सूची में शामिल विद्यार्थियों को फीस जमा करवाने की अंतिम तिथि 7 जुलाई है। वहीं डिप्लोमा की पहली कट आॅफ सूची अब जारी होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो