पोस्टल सर्विस का महत्व जान सकेंगे स्टूडेंट्स


विनर को मिलेगा स्विट्जरलैंड जाने का मौका

By: Rakhi Hajela

Published: 03 Apr 2021, 06:57 PM IST

जयपुर, 3 अप्रेल
सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) अपने स्टूडेंट्स को स्विट्जरलैंड घूमने का मौका दे रहा है। स्टूडेंट को यह मौका मिलेगा एक कॉम्पटिशन में भाग लेकर। इंटरनेट के बढ़ते प्रभाव के बीच सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन यानी सीबीएसई बोर्ड अब अपने स्टूडेंट्स को पोस्टल सर्विस का महत्व बताएगा। पुराने दौर में पत्र कैसे लिखे जाते थे। कैसे विचारों को लिख कर दूसरों तक पहुंचाया जाता था इसकी जानकारी अब सीबीएसई बोर्ड स्टूडेंट्स को देगा। इसके लिए ' द यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन' की तरफ से 'इंटरनेशनल लेटर राइटिग कॉम्पटिशन 2021' का आयोजन किया जा रहा है जो नौ से पंद्रह साल तक के बच्चों के लिए है। इस ऑनलाइन कॉम्पटिशन के लिए बच्चे 5 अप्रेल तक अपनी एंट्रीज भेज सकेंगे। कॉम्पटिशन की थीम है कोविड.19 के अपने अनुभवों को पत्र के जरिए परिवार के सदस्यों तक पहुंचाना। सीबीएसई बोर्ड का मानना है कि इस प्रकार के कॉम्पटिशन में पार्टिसिपेट करने से बच्चों को पोस्टल सर्विसेज के महत्व के बारे में जानकारी मिल सकेगी। साथ ही बच्चों की लिखने और विचारों को दूसरों तक पहुंचाने की स्किल्स को उभारा जा सकेगा।

हर पोस्टल सर्कल में बनाया गया नोडल आफिसर
बच्चों को अपनी एंट्रीज हर पोस्टल सर्कल में बनाए गए नोडल आफिसर को स्पीड पोस्ट के जरिए भेजनी होगी। सीबीएसई ने इसका जिक्र अपनी वेबसाइट पर किया है और स्कूलों से कहा है कि अधिक से अधिक बच्चे इस कॉम्पटिशन का हिस्सा बनाए। सर्कल स्तर और नेशनल दोनों स्तर पर विद्यार्थियों को नकद पुरस्कार के साथ.साथ एक ििसर्टिफकेट भी दिया जाएगा।
यह मिलेगा पुरस्कार
कॉम्पटिशन में सर्किल स्तर पर प्रथम पुरस्कार के रूप में 25 हजार रुपए, द्वितीय पुरस्कार 10 हजार और तृतीय पुरस्कार के रूप में पांच हजार रुपए दिए जाएंगे। इसी प्रकार राष्ट्रीय स्तर पर प्रथम पुरस्कार के रूप में 50 हजार रुपए, द्वितीय पुरस्कार के रूप में 25 हजार और तृतीय पुरस्कार के रूप में 10 हजार रुपए प्रदान किए जाएंगे। राष्ट्रीय स्तर पर विजेता रहने वाले स्टूडेंट की एंट्री को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर होने वाले कॉम्पटिशन के लिए चुना जाएगा। इतना ही नहीं उसे स्विटजरलैंड स्थित यूपीयू के हैडक्वॉर्टर की विजिट करने का भी मौका मिलेगा।

Rakhi Hajela Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned