scriptविद्यार्थियों को घर बैठे मिलेगा कॅरियर मार्गदर्शन | Students will get career guidance from home | Patrika News

विद्यार्थियों को घर बैठे मिलेगा कॅरियर मार्गदर्शन

locationजयपुरPublished: Apr 08, 2020 12:09:48 am

Submitted by:

vinod

कक्षा 9 से 12वीं तक पढऩे वाले विद्यार्थियों (students) के लिए राज्य सरकार (State government) नई पहल कर रही है। लॉकडाउन (Lockdown) को देखते हुए बोर्ड परीक्षाओं (Board examinations) की तैयारी में जुटे विद्यार्थियों को अब घर बैठे ही कॅरियर मार्गदर्शन (Career guidance) मिलेगा।

विद्यार्थियों को घर बैठे मिलेगा कॅरियर मार्गदर्शन

विद्यार्थियों को घर बैठे मिलेगा कॅरियर मार्गदर्शन

बीकानेर। कक्षा 9 से 12वीं तक पढऩे वाले विद्यार्थियों (students) के लिए राज्य सरकार (State government) नई पहल कर रही है। लॉकडाउन (Lockdown) को देखते हुए बोर्ड परीक्षाओं (Board examinations) की तैयारी में जुटे विद्यार्थियों को अब घर बैठे ही मार्गदर्शन (Career guidance) मिलेगा। इसके लिए स्कूल शिक्षा राजस्थान के राजीव गांधी कॅरियर गाइडेंस योजना के तहत यू-ट्यूब के माध्यम से सीरीज शुरू करेगा। इसमें विद्यार्थियों को अलग-अलग कॅरियर की जानकारी देने के लिए कॅरियर विशेषज्ञ, काउंसलर और अनुभवी प्रशिक्षकों को बुलाया जाएगा, जो विद्यार्थियों का मार्गदर्शन करेंगे।
10 अप्रेल से होगा प्रभावी
स्कूल शिक्षा राजस्थान से मिली जानकारी के अनुसार यू-ट्यूब कॅरियर मार्गदर्शन सीरीज दस अप्रेल से शुरू होगी। इसका प्रसारण शाम 4 से 5 बजे के बीच में प्रत्येक मंगलवार व शुक्रवार को किया जाएगा। इसके लिए छात्रों, शिक्षकों और प्रधानाचार्य संबंधित लिंक पर जाकर अपनी सदस्यता ले सकते हैं। यू-ट्यूब पब्लिक चैनल के लिए कोई लॉगइन आवश्यक नहीं है।
इन तिथियों में यह विषय
कॅरियर मार्गदर्शन सीरीज में अलग-अलग विषयों पर जानकारी प्रदान की जाएगी। पहले दिन 10 अप्रेल को कॅरियर पोर्टल से 546 कॅरियर के बारे में जान सकेंगे। वहीं 14 अप्रेल को कक्षा 10 व 12 वीं के बाद के ऑप्शन, 17 अप्रेल को वोकेशनल, डिप्लोमा कॅरियर का स्कोप, 21 अप्रेल को शिक्षा, टीचिंग में कॅरियर ऑप्शन, 24 अप्रेल को सायं चार से पांच बजे तक मेडिकल में कॅरियर ऑप्शन के बारे में जान सकेंगे।
सुनहरा अवसर है
विद्यार्थियों के लिए यह एक सुनहारा अवसर है। इसका फायदा उठाएं। कॅरियर मार्गदर्शन में कई तरह के विकल्प मिलेंगे, जो आगे की पढ़ाई के बाद विद्यार्थी चयन कर सकेंगे। इसके लिहाज से यह कारगर योजना है।
– सौरभ स्वामी, निदेशक, माध्यमिक शिक्षा, बीकानेर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो