scriptविफलता की राह में रोड़ा हैं ये… | success tips | Patrika News

विफलता की राह में रोड़ा हैं ये…

locationजयपुरPublished: Jun 28, 2019 04:03:21 pm

Submitted by:

Archana Kumawat

यदि आप किसी भी काम के लिए मना नहीं कर पाते हैं तो यह आदत कॅरियर की सफलता में बड़ी बाधा है

किसी तरह का विजन ही न होना
कुछ भी शुरू करने से पहले उसका गोल सेट करना जरूरी है। माना आपका उद्देश्य मोटी तनख्वाह वाली जॉब पाना या फिर जल्दी प्रमोशन पाना है तो इन्हें प्राप्त करने के लिए लक्ष्य सेट करने होंगे। देखा जाए तो ऐसे लोग जीवन में सफल भी होते हैं। इसी के विपरीत यदि आप बिना किसी उद्देश्य के काम करेंगे तो लंबा अरसा गुजर जाने के बाद भी आप स्वयं को उसी जगह खड़ा पाएंगे, जहां से आपने कभी शुरुआत की थी। इसलिए सफलता के मार्ग में बिना विजन के आगे बढऩा मुश्किल है।

फोकस न होना
फोकस के अभाव में भी सफल होना मुश्किल है। हालांकि मॉर्डन लाइफ ने हमें कई तरह की तकनीकी सुविधा देकर मल्टीटॉस्कर बना दिया है लेकिन क्या आपने सोचा इसकी वजह से आपकी वर्क क्वालिटी भी लगातार गिरती जा रही है। ऐसे में आप किसी भी एक काम पर ठीक तरह से फोकस नहीं कर पाते हैं। केंद्रित न होने की वजह से कौशल का स्तर भी नहीं बढ़ पाता है। इसी वजह से बहुत से लोग लंबे समय तक एक काम करने के बाद भी उसमें दक्षता हासिल नहीं कर पाते हैं।

औसत की मेंटेलिटी
य दि आप अपनी क्षमताओं को साधारण रूप में ही देखते हैं तो यह भी कॅरियर के लिए बड़ी बाधा है। यही सोच आपको क्षमताओं से आगे बढऩे से भी रोकेगी। हालांकि औसत होना कोई गलत चीज नहीं है। आप एक औसत व्यक्ति के रूप में भी जीवन में सफल हो सकते हैं लेकिन सफलता का अनुसरण करने के लिए आपके दिमाग में एक स्पष्ट तस्वीर होनी चाहिए कि आप जीवन में क्या करना चाहते हैं। साथ ही अपनी क्षमताओं को लेकर कॉन्फिडेंट भी रहें। एक सामान्य सोच के साथ सफल होना मुश्किल होता है, इसलिए आपको कुछ अलग करके दिखाना होगा।

विलपावर की कमी
सफलता की राह में आपको कई तरह का सेक्रिफाइज भी करना पड़ता है। इस राह में कई तरह की कठिनाइयां, चुनौतियां और बाधाएं हैं। हम लोगों की सफलता के बारे में जानते हैं लेकिन सफल होने के लिए किस तरह से उन्होंने चुनौतियां का सामना किया, उससे अनजान रहते हैं। ऐसे में सफलता की राह आसान नजर आती है। यही भ्रांति सफलता की राह में आने वाली चुनौतियों से सामना करने की विलपावर को कमजोर बनाती है।

परफेक्शन की तलाश
परफेक्शन के कई फायदे हैं। यह आपके काम की गुणवत्ता को भी सुधारता है। यह आदत स्वयं में सुधार करने के लिए भी मोटिवेट करती है लेकिन कई बार परफेक्शन भी सफलता में एक बड़ी बाधा के रूप में सामने आता है। इस परफेक्शन के चलते ही आप कई तरह के कामों के लिए अन्य लोगों पर निर्भर रहना सीख जाते हैं। ऐसे में स्वयं का कौशल विकसित नहीं हो पाता है और आप किसी तरह का रिस्क लेने से भी डरने लगेंगे।

भीतर छिपा अनजाना डर
सफलता की राह में एक अन्य बाधा आपके भीतर छिपा डर भी है, जो आपको बार-बार आगे बढऩे से रोकता है, भले ही आप कुशल ही क्यों न हो। इसलिए अपने इस डर पर काबू पाकर ही आप सफलता की ओर बढ़ सकते हैं। हालांकि किसी भी अवसर और चुनौती का सामना करने के लिए आपको रिस्क तो लेना ही होगा। स्वयं पर भरोसा करते हुए आगे बढ़ें। अपने डर पर काबू पाने के लिए आंखें बंद करके यही सोचें कि आपमें भी कौशल है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो