नाइजीरिया के युवक का सफल हार्ट वॉल्व ऑपरेशन, सीएम ने एसएमएस अस्पताल परिवार को दी बधाई

एसएमएस अस्पताल में नाइजीरिया के युवक का सफल हार्ट वाल्व ऑपरेशन पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत में सवाई मानसिंह अस्पताल के स्टाफ को बधाई दी है।

By: firoz shaifi

Updated: 25 Sep 2021, 07:13 PM IST

जयपुर। एसएमएस अस्पताल में नाइजीरिया के युवक का सफल हार्ट वाल्व ऑपरेशन पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत में सवाई मानसिंह अस्पताल के स्टाफ को बधाई दी है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शनिवार को ट्वीट करते हुए कहा कि मुझे यह बताते हुए बेहद खुशी हो रही है कि हाल ही में एसएमएस मेडिकल कॉलेज के सीटीवीएस विभाग में नाइजीरिया के 19 वर्षीय हृदय रोगी का हृदय वाल्व बदलने के लिए ऑपरेशन किया गया है।

मैं इस उपलब्धि के लिए हृदय शल्य चिकित्सा टीम और पूरे एसएमएस परिवार को शुभकामनाएं और बधाई देता हूं। सीएम ने आगे ट्वीट करते हुए लिखा कि यह मरीज पिछले 6 सालों से हृदय रोग से पीड़ित था और यह शल्य चिकित्सा सुविधा उसके देश में उपलब्ध नहीं है ।

सर्जरी के बाद रोगी स्वस्थ और तंदुरुस्त है। उसे आगे के निर्देशों के साथ छुट्टी दे दी गई है। सीएम ने लिखा कि एसएमएस में किया गया ऑपरेशन राज्य में चिकित्सा पर्यटन को बढ़ाने का सराहनीय प्रयास है। सीएम गहलोत ने लिखा कि अब तक राजस्थान दुनिया भर के लोगों के लिए पर्यटन के लिए एक लोकप्रिय स्थान रहा है।

अब हम एक मेडिकल टूरिज्म हब के रूप में विकसित होने लगे हैं। यह सर्जरी इसी दिशा में एक ओर बढ़ता हुआ कदम है और इसके लिए एसएमएस मेडिकल कॉलेज को पुनः बधाई देता हूं।

गौरतलब है कि सवाई मानसिंह अस्पताल मेडिकल टूरिज्म का हब बनता जा रहा है। अस्पताल के कार्डियक सर्जरी विभाग ने एक 19 साल के नाइजीरियन मरीज जिसका हृदय सिर्फ 30 फीसदी ही काम कर रहा था। चिकित्सकों ने हार्ट के वॉल्व का सफल ऑपरेशन कर बड़ा कीर्तिमान रचा है।

firoz shaifi Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned