scriptऐसी मांग जिस पर चार जिले हुए आमने सामने…शुरू हुआ आंदोलन | Such demand on which four districts face face-to-face movement .. | Patrika News

ऐसी मांग जिस पर चार जिले हुए आमने सामने…शुरू हुआ आंदोलन

locationजयपुरPublished: May 31, 2018 12:30:15 pm

Submitted by:

KAMLESH AGARWAL

ऐसी मांग जिस पर चार जिले हुए आमने सामने…शुरू हुआ आंदोलन

appeal for high court

Lawyer’s demand for high court bench in kota


जयपुर।

उदयपुर में हाईकोर्ट बैंच के प्रस्ताव पर कमेटी गठित करने के खिलाफ जयपुर और जोधपुर के वकील हड़ताल पर है बीते करीब दो सप्ताह से वकीलों की हड़ताल जारी है और जयपुर और जोधपुर हाईकोर्ट में वकील काम का बहिष्कार कर रहे हैं इसी के साथ आज अजमेर के वकील भी सर्किट बैंच खोलने की मांग पर हड़ताल पर चले गए हैं। इससे पहले सर्किट बैंच की मांग पर बीकानेर और कोटा के वकील भी हड़ताल कर चुके हैं।
उदयपुर में वकीलों की मांग पर राज्य सरकार ने हाईकोर्ट बैंच के प्रस्ताव पर विचार करने के लिए कमेटी बनाई है। इसके बाद जयपुर और जोधपुर हाईकोर्ट के वकील हड़ताल पर चले गए हैं। आज हाईकोर्ट जयपुर में वकील अनशन पर रहे और सरकार से कमेटी भंग करने की मांग की है। वकीलों ने कमेटी भंग नहीं करने पर आंदोलन तेज करने की चेतावनी दी है।
अजमेर से भी उठी मांग

उदयपुर में हाईकोर्ट की बैंच गठन के लिए कमेटी बनाने के बाद कोटा और बीकानेर के वकील भी हाईकोर्ट बैंच गठन की मांग कर रहे हैं और हड़ताल कर चुके हैं इसी बीच आज अजमेर के वकील भी हाईकोर्ट की सर्किट बैंच की मांग को लेकर एक दिवसीय हड़ताल पर चले गए हैं।
13 दिन में हजारों मामले लंबित
जयपुर और जोधपुर हाईकोर्ट के वकीलों ने कार्य बहिष्कार रखा है शुरूआत के दो दिन निचली अदालतों में भी काम नहीं हुआ था ऐसे में माना जा रहा है कि 13 दिन में करीब 65 हजार मुकदमों की सुनवाई प्रभावित हुई है
हाईकोर्ट ने खारिज की मांग

राजस्थान हाईकोर्ट ने उदयपुर में बैंच गठन के प्रस्ताव पर गठित कमेटी के मामले पर जनहित याचिका पर बुधवार को सुनवाई की। कोर्ट ने याचिका को प्री मिच्यौर बताते हुए कहा कि इस पर अंतिम फैसला हाईकोर्ट को लेना है ऐसे में कमेटी का गठन होने के आधार पर याचिका सुनवाई योग्य नहीं है इसके बाद याचिकाकर्ता ने याचिका वापस ले ली।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो