scriptराजस्थान के इन इलाकों में अचानक से पलटा मौसम, तेज ‘तूफान’ के साथ शुरू हुआ बारिश का दौर | Sudden Weather Change in Rajasthan, Rain Start with storm | Patrika News

राजस्थान के इन इलाकों में अचानक से पलटा मौसम, तेज ‘तूफान’ के साथ शुरू हुआ बारिश का दौर

locationजयपुरPublished: Feb 18, 2019 03:29:40 pm

Submitted by:

rohit sharma

राजस्थान के इन इलाकों में अचानक से पलटा मौसम, तेज आंधी के साथ शुरू हुआ बारिश का दौर

जयपुर।

राजस्थान में बीते दो दिनों से मिली सर्दी से राहत के बाद अब कई जिलों में अचानक मौसम में बदलाव हो रहा है। प्रदेश के कई जिलों में सोमवार को धूलभरी हवा के साथ हल्की बारिश से मौसम का मिजाज बदल गया।
जैसलमेर जिले में अचानक मौसम में बड़ा बदलाव देखा गया। जैसलमेर जिले में सर्दी से राहत के बाद सोमवार को अचानक सरहदी क्षेत्र खुईयाला सहित आस पास के इलाकों में आंधी चली। जैसाण के रेगिस्तानी इलाकों में सोमवार सुबह से अचानक मौसम में बदलाव से धूलभरी आंधी चलनी शुरू हो गई। जिससे आमजन को परेशानी हुई।
रेगिस्तानी क्षेत्र में तेज हवा के साथ-साथ बड़े-बड़े रेत के गुब्बार भी उड़ रहे हैं, जिससे यातायात व्यवस्था भी प्रभावित हो रही हैं। वहीं सर्दी से राहत के बाद अब मौसम में अचानक बदलाव व आसमान में बदलो की आवाजाही से बारिश की आंशका जताई जा रही है।
उदयपुर में एक बार फिर मौसम बदलने के बाद तेज हवाओं का दौर शुरू हो गया है। हालांकि अभी बादल छाए होने की वजह से तेज ठंड नहीं हुई है लेकिन जैसे ही बादल छठेंगे उसके बाद तेज ठंड पड़ सकती है।
लगातार मौसम के बदलने से बीमारियों के बढ़ने के भी आसार बढ़ जाते है। उदयपुर और आसपास के क्षेत्र से लगातार एमबी हॉस्पिटल में स्वाइन फ्लू के मरीज पहुंच रहे हैं। इसके अलावा भी कई अन्य बीमारियों के मरीजों की संख्या भी बढ़ती जा रही है। एक बार फिर मौसम बदलने से उदयपुर में तेज ठंड पड सकती है। फरवरी माह में इतनी बार लगातार मौसम का बदलना पहली बार देखा जा रहा है।
प्रदेश के श्रीगंगानगर जिले में भी तेज हवा के साथ रूक-रूक कर बरसात का दौर जारी है। बारिश के चलते मौसम में फिर से ठंडक बढ़ गई है। बता दें कि जिले में देर रात से मौसम का मिजाज बदला हुआ है। वहीं दिन में तीखी धूप के चलते दो-तीन दिन से तापमान बढ़ रहा था। साथ ही सोमवार को मौसम में बदलाव के बाद रुक-रुककर बारिश शुरू हुई।
भीलवाड़ा जिले में भी शहर के कई हिस्सों में सुबह से बादल छाए हुए हैं। साथ ही बारिश की संभावना जताई जा रही है। मांडलगढ़ व कोटडी क्षेत्र में अफीम उत्पादकों की चिंता बढ़ गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो