scriptडायबिटीज मरीजों के लिए शुगर फ्री न्यूट्रीशियस कुकीज | sugar free nutritious biscuits | Patrika News

डायबिटीज मरीजों के लिए शुगर फ्री न्यूट्रीशियस कुकीज

locationजयपुरPublished: May 25, 2022 12:24:21 pm

डायबिटीज व हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए खुशखबरी! स्पेशल बिस्किट्स जो पौष्टिक होने के साथ ही स्वाद में भी कुरकुरे एवं टेस्टी होगें। इसके लिए अजवाइन, जीरा एवं बाजरा, ज्वार मिक्स करके विशेष प्रकार के कुकीज का मैटीरियल तैयार किया गया है। इसमें मोटे अनाज के साथ बीजीय मसाला फ सलों के उत्पाद से डायबिटीज के मरीजों को शुगर फ्री कुकीज सुलभ हो सकेंगे।

,

cookies,cookies

बीजीय मसालों से तैयार किए जा रहे खास उत्पाद
डायबिटीज व उच्च रक्तचाप के मरीजों के लिए अजमेर स्थित राष्ट्रीय बीजीय मसाला अनुसंधान केन्द्र में बीजीय मसालों के खास उत्पाद तैयार किए जा रहे हैं। सेलेरी यानी अजमोद के बीज से तैयार किया उत्पाद सेलेरी साल्ट बनाया गया है जो कि उच्च रक्तचाप के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा।
डायबिटीज रोगियों के लिए भी खास तरह के कुकीज व पेय पदार्थ बनाए गए हैं। बीज के साथ हरे पौधे से भी असेंसियल ऑयल (सत) निकाल कर उससे उत्पाद तैयार करने के नए अनुसंधान सफ ल हुए हैं। यहां ग्रामीण युवाओं को बीजीय मसालों के नए उत्पाद बनाकर उद्योग स्थापित करने तथा प्रोसेसिंग यूनिट लगाने को भी प्रेरित किया जा रहा है, ताकि युवा खेती के प्रति अपना जुड़ाव बनाए रखे। इससे युवा अपना स्वयं का उद्यम स्थापित करके अन्य ग्रामीण लोगों को भी रोजगार देने की स्थिति में होंगे। कृषि वैज्ञानिकों के अनुसार कोरोनाकाल के बाद से ही स्पाइस प्रोडक्ट, अंसेंसियल ऑयल, सत आदि का निर्यात भी बढ़ा है और इन प्रोडक्ट्स की लगातार मांग बनी हुई है।

मसाला अनुसंधान केन्द्र में हाई ब्लडप्रेशर व शुगर के मरीजों के लिए नए स्पाइस प्रोडक्ट तैयार किए हैं। यह मसालों के पौधों की हरी पत्तियों से तैयार किए जा रहे हैं। अजमोद के बीज से तैयार किया उत्पाद सेलेरी साल्ट उच्च रक्तचाप के रोगियों के लिए फायदेमंद है।
-डॉ. एस. एन. सक्सेना, निदेशक राष्ट्रीय बीजीय मसाला अनुसंधान केन्द्र तबीजी, अजमेर
मसालों की पत्तियों से बनाए यह उत्पाद
सेलेरी साल्ट – सेलेरी (अजमोद) बीज एवं हरे पौधों की पत्तियों से असेंसियल ऑयल व सत निकालकर सेलेरी साल्ट तैयार किया जा रहा है। इनकी हरी पत्तियों को सुखाकर भी नमक के विकल्प के रूप में उत्पाद तैयार किया गया है। हाई ब्लड प्रेशर के मरीज इसका उपयोग कर सकते हैं।
शुगर मरीजों के लिए कुकीज : डायबिटीज के मरीजों के लिए अजवाइन, जीरा एवं बाजरा, ज्वार मिक्स विशेष प्रकार के कुकीज का उत्पाद तैयार किया गया है। इसमें मोटे अनाज के साथ बीजीय मसाला फ सलों के उत्पाद से डायबिटीज के मरीजों को शुगर फ्री कुकीज सुलभ हो सके।
सोवा (दिल) के उत्पाद : सोवा (दिल) के बीज से बच्चों के लिए ग्राइप वाटर आदि तैयार किया गया है। जो बच्चों के पेट दर्द के समय काफ ी कारगर साबित होती है। इससे पहले आंवला-सौंफ के शीतल पेय पदार्थ, बिल्व सहित अन्य पेय पदार्थ भी लोकप्रिय रह चुके हैं। मसालों के उत्पाद, असंसियल ऑयल, सत आदि पूर्व में ही बनाए गए थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो