गर्मी से राहत देते समर सीजन स्पेशल पान

हिट को बीट करने वाले पान के फ्लेवर्स , एक पान भंडार के संचालक इंदर कुमार ने स्पेशल समर पान बनाए है

तपती गर्मी से राहत पाने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते। खान-पान और रहन-सहन सभी में बदलाव कर लेते हैं। लोगों की डिमांड को देखते हुए मार्केट में भी बदलाव किए जा रहे हैं। बात यदि खान-पान की जाए तो लोगों को गर्मी से राहत देने के लिए फ्लेवर्ड सॉफ्ट ड्रिंक्स के साथ-साथ अब पान में भी एक्सपेरिमेंट किए जा रहे हैं। मार्केट में हीट को बीट करने वाले फ्लेवर्स में पान बनाए जा रहे हैं। गर्मी में ठंडक का अहसास करवाने वाले ये पान लोगों को काफी पसंद आ रहे हैं। गिरधर मार्ग स्थित एक पान भंडार के संचालक इंदर कुमार ने स्पेशल समर पान बनाए हैं, जिनमें रियल फ्लेवर का इस्तेमाल किया जाता है।

 

इनमें आइस पान, गुलाब पान और खस पान सहित कई फ्लेवर शामिल हैं, जिनमें मिंट का टच दिया जाता है। उन्होंने बताया कि उनके यहां सीजन और फेस्टिवल के हिसाब से पान बनाए जाते हैं। समर सीजन स्पेशल पान अभी लोगों को बहुत पसंद आ रहे हैं। लोगों को अलग-अलग फ्लेवर पसंद आते हैं, इसलिए पान के फ्लेवर की वैरायटी बढ़ाई गई है।

 

गर्मी में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले फ्लेवर्स

-आइस पान

-चॉकलेट पान

- गुलाब पान

- खस पान

- मेंगो पान

- चंदन पान

- पाइन एपल पान

- स्ट्रोबेरी पान

 

डी फ्रिज में रखे जाते पान, मिंट का दिया जाता टच

 

समर सीजन के लिए बनाए गए सभी पान डी फ्रिज में रखे जाते हैं। कूल फ्लेवर वाले ये पान डी फ्रिज में रखने की वजह से ग्राहक को चिल रखते हैं। इन पान को मिंट का टच दिया जाता है। गर्मी के मौसम में राहत देते के लिए मिंट को पान में प्राथमिक तौर पर शामिल किया जाता है, ऐसे में पान में मिंट का टच लोगों को पसंद आ रहा है।

 

सबसे हिट आइस पान

 

समर सीजन में सबसे हिट पान की लिस्ट में टॉप पर आने वाले पान में आइस पान है। आइस पान तुरंत ठंडक का अहसास करवाता है। यही वजह है कि बच्चे और युवाओं में इस पान को लेकर काफी क्रेज देखा जा रहा है। इसकी तरह चॉकलेट पान भी काफी पसंद किया जा रहा है, यह ठंडक देने के साथ-साथ चॉकलेट फ्लेवर की वजह से चॉकलेट लवर्स का फेवरिट है।

 

फेस्टिव के हिसाब से बदलता पान

 

सीजन के अलावा फेस्टिवल को देखते हुए पान भी फेस्टिवल के रंग में रंगे नजर आते हैं। इंदर ने बताया कि उनके यहां पान को फेस्टिवल के मुताबिक बदल दिया जाता है। जैसे मकर संक्रांति के समय पतंग पान, क्रिसमस के समय क्रिसमस पान सुपर हिट होता है। वैसे ही सावन पान और दिवाली पान सहित हर फेस्टिवल के हिसाब से पान बनाए जाते हैं।

 

पान के माध्यम से अभियान

 

इंदर लोगों को भी अवेयर करते हैं। वो पान पर सरकारी अभियानों का मैसेज देते हैं। जैसे चुनावी समय पर उन्होंने यूथ को वोट डालने के लिए प्रेरित करने के लिए पान पर 'यूथ चला बूथÓ जैसे मैसेज लिखवाए ।

 

Avinash Bakolia Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned