scriptनिजी स्कूलों के लिए नहीं आई गर्मी, छुट्टी एक हफ्ते बाद | summer vacation delay in school | Patrika News

निजी स्कूलों के लिए नहीं आई गर्मी, छुट्टी एक हफ्ते बाद

locationजयपुरPublished: May 14, 2018 11:47:23 am

Submitted by:

Jaya Gupta

सरकार ने १० से कर दी थी स्कूलों की छुट्टी

summer vacation
जयपुर। प्रदेश में भीषण गर्मी का दौर जारी है। प्रदेश के कई हिस्सों में पारा ४५ डिग्री को पार कर चुका है। राजधानी में तापमान ४४ डिग्री तक पहुंच गया है। तेज गर्मी को देखते हुए सरकार ने स्कूलों की छुट्टी भी कर दी। लेकिन, यहां भी निजी स्कूलों की मनमानी कर रखी है। धूप-गर्मी के बावजूद राजधानी के साथ पूरे प्रदेश में अधिकांश निजी स्कूल खुले हुए हैं। स्कूलों की छुट्टी भी दोपहर १-२ बजे के बीच हो रही है। बच्चे धूप से बेहाल होकर स्कूल से घर पहुंच रहे हैं।
8-10 दिन बाद होगी छुट्टी

राजधानी के अधिकांश निजी स्कूलों में छुट्टी 20 से 25 मई के बीच होगी। कुछ स्कूलों में छुट्टी एक माह की होगी। वहीं कुछ स्कूलों में एक माह से भी कम समय की होगी। 20 मई तक स्कूल सुबह 7 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक चलते रहेंगे। जबकि सरकार ने गर्मी को देखते हुए सरकारी स्कूलों की छुट्टी 10 मई से हो कर दी थी।
नन्हें-मुन्नों की लगा दी एक्स्ट्रा क्लास

वहीं जिन स्कूलों ने गर्मी की छुट्टी कर दी, वे अब एक्स्ट्रा क्लास के नाम पर बच्चों को स्कूल बुला रहे हैं। हालात यह है कि प्राइमरी व प्री-प्राइमरी कक्षा के बच्चों की भी अतिरिक्त कक्षा लगाई जा रही है। अतिरिक्ता कक्षाओं का समय भी सुबह ७.३० बजे से ११ बजे तक है। स्कूल में इस दौरान खेल-कूद की अतिरिक्त गतिविधियां नहीं हो रही, बल्कि कक्षाएं लगाकर पढ़ाई ही करवाई जा रही है।
बाल आयोग में भी की है शिकायत

कुछ स्कूल तो कलक्टर के आदेशों के बावजूद दोपहर २ बजे तक खुल रहे हैं। अभिभावकों ने राज्य बाल आयोग में इस मामले में सिरसी रोड स्थित एक स्कूल की शिकायत भी की है।
..यूं तो बचपन ही खो देंगे बच्चे

स्कूल में हर बच्चे को गर्मी की छुट्टियों का ही इंतजार होता है। नानी के घर जाने और अपनी पंसदीदा गतिविधि सीखने के लिए बच्चे ही नहीं उनकी माताएं भी गर्मियों का इंतजार सालभर करती हैं। निजी स्कूल, गर्मी की छुट्टियों में कटौती कर रहे हैं। अगर ऐसा ही होता रहा तो बच्चे अपना बचपन ही खो देंगे।
– हम गर्मी की छुट्टी का इंतजार सालभर करते थे। छुट्टी में नानी के घर जाते थे। मगर अब हमारे बच्चे नानी के घर को ही भूल जाएंगे।- वंदना शर्मा, आगरा रोड निवासी – निजी स्कूल ऐसा कर रहे हैं तो बच्चे या अभिभावक जिला शिक्षा अधिकारी को शिकायत करें। जिला शिक्षा अधिकारी कार्यवाही करेंगे।- नथमल डिडेल, निदेशक, माध्यमिक शिक्षा विभाग

ट्रेंडिंग वीडियो