scriptसरकारी विद्यालयों में कल से शुरू होंगे ग्रीष्मकालीन अवकाश | summer vacation in schools | Patrika News

सरकारी विद्यालयों में कल से शुरू होंगे ग्रीष्मकालीन अवकाश

locationजयपुरPublished: May 09, 2018 11:22:34 am

Submitted by:

HIMANSHU SHARMA

दस मई से 18 जून तक रहेंगे अवकाश

pali news,education new,

Results

प्रदेश के सरकारी विद्यालयों में कल से ग्रीष्मकालीन अवकाश शुरू होंगे। यह अवकाश अवधि 10 मई से 18 जून तक रहेगी। इसके बाद स्कूल फिर से खुलेंगे। स्कूल खुलने के के साथ ही प्रवेशोत्सव का दूसरा चरण 19 जून से शुरू होगा जो 3 जुलाई तक चलेगा। वही आज विद्यालयों में प्रवेशोत्सव का पहला चरण समाप्त हो जाएगा। प्रवेशोत्सव का पहला चरण 26 अप्रेल से शुरू हुआ था। इस कार्यक्रम के तहत शिक्षा से वंचित विद्यार्थियों का नामांकन सरकारी स्कूल में करवाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया हैं। पहले चरण में जागरूकता कार्यक्रम चलाने के साथ ही दूसरे चरण में शिक्षक घर घर जाकर बच्चों को स्कूल से जोड़ेंगे और सरकारी विद्यालयों को नामांकन बढ़ाने में मदद करेंगे। हालांकि शिक्षण कार्य सुचारू रूप से जुलाई में ही शुरू होगा।
शिक्षकों के लिए ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण शिविर
वही गर्मियों के अवकाश में शिक्षकों को राहत नहीं मिलेगी। इनके लिए अवकाश के दौरान प्रशिक्षण शिविर आयोजित किए जाएंगे। जिले भर में शिक्षा विभाग की ओर से प्रशिक्षण शिविर लगेंगे जिसमें शिक्षकों को भी पढ़ाने की नई तकनीक सिखाई जाएगी। हालांकि कुछ शिक्षक संगठन इन शिविरों का विरोध भी कर रहे हैं। लेकिन फिर भी शिक्षा विभाग ने प्रदेश के लाखों शिक्षकों का ग्रीष्मकालीन अवकाश के दौरान प्रशिक्षण शिविर लगाने की तैयारी कर ली हैं।
मिलेंगे अस्थायी प्रवेश
आठवीं तथा दसवीं कक्षा का बोर्ड परीक्षा परिणाम नहीं आने तक विद्यार्थियों को कक्षा 9वीं व 11 कक्षा में अस्थायी प्रवेश दिया जाएगा। शिक्षा विभाग ने सरकारी विद्यालयों के विद्यार्थियों के नामांकन को बनाए रखने के लिए अस्थायी प्रवेश की व्यवस्था प्रवेशोत्सव कार्यक्रम के तहत की गई है-राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवारों को परीक्षा के नतीजों का इंतजार है. बताया जा रहा है कि बोर्ड परीक्षार्थियों का इंतजार खत्म करते हुए मई के तीसरे हफ्ते में 12वीं बोर्ड परीक्षा के नतीजे जारी कर सकता है. सूत्रों की माने तो परीक्षा के रिजल्ट 20 मई को बाद जारी हो सकते हैं पहले 12वीं बोर्ड परीक्षा और उसके बाद 10वीं बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट जारी किए जाएंगे
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो