scriptसनरूम को ऐसे करें डिजाइन | sunroom | Patrika News

सनरूम को ऐसे करें डिजाइन

locationजयपुरPublished: Sep 15, 2019 01:24:13 pm

Submitted by:

Kiran Kaur

सनरूम घर में एक अतिरिक्त कमरा होता है जिसे आप अपने हिसाब से डिजाइन करते हैं।

सनरूम को ऐसे करें डिजाइन

सनरूम को ऐसे करें डिजाइन

घर में बेडरूम, ड्रॉइंग रूम, किचन, स्टोर रूम, टॉयलेट और बाथरूम आदि तो बनाए जाते हैं लेकिन आजकल सनरूम बनाने का चलन भी बढ़ गया है। सनरूम घर में एक अतिरिक्त कमरा होता है जिसे आप अपने हिसाब से डिजाइन करते हैं। इस कमरे को आप किसी भी तरह से प्रयोग में ले सकते हैं जैसे कि अपने प्राइवेट स्पेस के लिए, पढऩे के लिए या बच्चों के साथ खेलने के लिए। अगर आप अपने घर में सनरूम बनाते हैं तो उसे सजाने के लिए इन बातों को अपना सकते हैं।
पर्पल पावर: सनरूम की एसेसरीज में आप पर्पल पावर को जोड़ सकते हैं। पर्पल कलर के पेंट के साथ आप पिंक कलर का फर्नीचर, बेडशीट या कुशन कवर को शामिल करें। पिंक के डिफरेंट शेड आपके कारपेट, लैंप, कर्टेन आदि में एड हो सकते हैं।
फोल्डिंग स्टूल: सनरूम के लिए स्टूल लेने हैं तो पारंपरिक स्टूल की बजाय अब फोल्डिंग स्टूल लें। इनका यूनीक शेप आपको इन्हें किसी भी कोने में रखने के लिए मदद करेगा। साथ ही ये जगह भी कम घेरते हैं।
पॉटिंग स्टेशन: इस रूम को सजाने के लिए पेड़-पौधों को महत्व दे सकते हैं। हैंगिंग बास्केट से लेकर प्लांटर स्टैंड आदि में आप इंडोर प्लांट्स को लगाकर यहां सजा सकते हैं।
स्टेटमेंट टेबल: ध्यान रहे कि यह एक सनरूम है इसलिए यहां की टेबल थोड़ी हटकर हो। स्क्वायर या ओवेल शेप की टेबल से हटकर आप हेक्सागोनल टेबल को इस रूम में सजा सकते हैं।
राउंड मिरर: इस रूम के एंबीएंस को बढ़ाने के लिए आप राउंड मिरर का इस्तेमाल कर सकते हैं। मार्केट से या ऑनलाइन आपको कई प्रकार के राउंड मिरर मिल जाएंगे, वे भी कई तरह के डिजाइन के साथ। ध्यान रहे कि मिरर ऐसी जगह लगा हो जहां पर सूरज का रिफ्लेक्शन न पड़ता हो।
ग्लास डोर: सन रूम के टेक्सचर में आप ग्लास डोर भी एड कर सकते हैं या फिर विंडो को इस प्रकार से डिजाइन करा सकते हैं कि इनसे सूरज की रोशनी सीधे आपके कमरे में आए।

ट्रेंडिंग वीडियो