script

CM गहलोत का बड़ा फैसला, राजस्थान में फिल्म Super 30 हुई टैक्स फ्री

locationजयपुरPublished: Jul 18, 2019 10:42:50 pm

Submitted by:

rohit sharma

Film Super 30 Tax Free in Rajasthan : मुख्यमंत्री Ashok Gehlot ने फिल्म ‘सुपर-30’ के राजस्थान में प्रदर्शन पर राज्य जीएसटी ( SGST ) में सम्पूर्ण छूट की घोषणा की है। पढ़ें आखिर क्या है ऐसा जो फिल्म ( Film Super 30 Story, Review in Hindi ) हुई टैक्स फ्री..

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ( Cm Ashok Gehlot ) ने फिल्म ‘सुपर-30’ के राजस्थान में प्रदर्शन पर राज्य जीएसटी ( SGST ) में सम्पूर्ण छूट की घोषणा की है। सीएम गहलोत ने कहा कि सुपर-30 फिल्म भारतीय गणितज्ञ एवं शिक्षाविद् आनन्द कुमार पर आधारित है जो गरीब पृष्ठभूमि के विद्यार्थियों को आईआईटी संयुक्त प्रवेश परीक्षा ( IIT Joint Entrance Examination ) के लिए निःशुल्क कोचिंग उपलब्ध करवाते हैं। इससे गरीब छात्रों को देश के अग्रणी संस्थानों में प्रवेश का अवसर मिलता है।
फिल्म युवाओं और गरीब छात्रों को उच्च प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता के लिए उत्साहित करती है। फिल्म के सामाजिक सरोकार से जुड़ी होने के कारण इसके प्रदर्शन पर जीएसटी में छूट की घोषणा ( Super 30 Tax free in Rajasthan ) की गई है।

सीएम अशोक गहलोत ने फिल्म को टैक्स फ्री करने के संबंध में ट्वीट ( tweet ) कर जानकारी के साथ ही फिल्म की कहानी की तारीफ़ भी की है। CM ने ट्वीट में लिखा है कि ‘हमें ऐसी फिल्मों से प्रेरणा लेनी चाहिए और हमारे समाज के युवाओं को ‘एक्सीलेंस इन एजुकेशन’ के महत्व को समझना चाहिए। मैं राजस्थान में ‘सुपर 30′ टैक्स फ्री करने की घोषणा करता हूं।’

https://twitter.com/hashtag/Super30?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
मालूम हो कि राजस्थान ( Rajasthan Government ) से पहले बिहार सरकार ( Bihar government ) ने भी राज्य में फिल्म को टैक्स फ्री कर दिया था। वहीं अब तक फिल्म ने करोड़ों रुपए की कमाई कर ली है।
https://twitter.com/hashtag/Rajasthan?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
ये है राजस्थान में फिल्म को लेकर आदेश

आदेश के अनुसार फिल्म ‘सुपर 30‘ को मल्टीप्लैक्स सिनेमाघरों में प्रवेश के लिए देय राज्य माल एवं सेवा कर (एसजीएसटी) के समतुल्य धनराशि की प्रतिपूर्ति के लिए आवश्यक है कि इस फिल्म के प्रदर्शन के दौरान संबंधित सिनेमा अथवा मल्टीप्लैक्स की प्रचलित सामान्य प्रवेश शुल्क में वृद्धि नही की जा सकेगी साथ ही विभिन्न क्लासों के आसन क्षमता में परिवर्तन भी नहीं किया जा सकेगा।
फिल्म के प्रदर्शन के दौरान एसजीएसटी की धनराशि को घटाकर दर्शकों को टिकटों को बेचा जायेगा। फिल्म पर आगणित राज्य माल और सेवा कर की धनराशि, पंजीकृत करदाता (मल्टीप्लेक्स या सिनेमाघर) द्वारा अपने पास से राजकोष में उसी विहित प्रक्रिया के अनुसार जमा की जायेगी जैसे इस आदेश के अतिरिक्त प्रदर्शित की जाने वाली फिल्मों के लिए विहित है। सिनेमाघरों द्वारा दर्शकों से एसजीएसटी की वसूली कर ली जाती है तो उसकी प्रतिपूर्ति नहीं की जायेगी। यह आदेश 6 माह की अवधि तक प्रभावी रहेगा।
gehlot
ये है फिल्म की कहानी ( Film Super 30 Review Story )

फिल्म बिहार के शिक्षक आनंद कुमार पर आधारित है। फिल्म में आनंद कुमार का रोल ऋतिक रोशन ने किया है। आनंद कुमार गणित का जीनियस है और अंकों में ही अपनी जिंदगी जीता है। एक्स्ट्राऑर्डिनरी टैलेंट के कारण उसका दाखिला कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में हो जाता है। लेकिन आर्थिक तंगी और पिता की मौत के कारण वो वहां नहीं जा पाता। इसके बाद घर संभालने के लिए पापड़ बेचने का काम करता है। कुछ समय बाद एक कोचिंग सेंटर में काम करने लगता है।
एक दिन वो फैसला करता है कि अब वो गरीब और मजबूर बच्चों को पढ़ाएगा। आईआईटी में एडमिशन के लिए होने वाले एंट्रेंस एग्जाम जेईई की फ्री कोचिंग देते हैं। आनंद की लाइफ से प्रेरित फिल्म ‘सुपर 30’ में निर्देशक विकास बहल ने उनके संघर्ष को दर्शाया है।

ट्रेंडिंग वीडियो