scriptगणगौरी अस्पताल में सुपर स्पेशियलिटी सुविधाएं…करना पड़ेगा इंतजार | Patrika News
जयपुर

गणगौरी अस्पताल में सुपर स्पेशियलिटी सुविधाएं…करना पड़ेगा इंतजार

गणगौरी अस्पताल में आने वाले मरीजों को सुपर स्पेशियलिटी चिकित्सा सेवाओं के लिए लम्बा इंतजार करना पड़ेगा। कारण ब्लॉक की तीन मंजिला बिल्डिंग का निर्माण पूरा नहीं हो सका है, जबकि इसे गत वर्ष सितम्बर में पूरा कर मरीजों के लिए शुरू करना था। ऐसे में अब भी यहां गंभीर हालत में आने वाले मरीजों […]

जयपुरJun 24, 2024 / 06:29 pm

Amit Pareek

jaipur

गणगौरी बाजार स्थित गणगौरी हॉस्पिटल का निर्माणाधीन स्पेशलिटी ब्लॉक।

गणगौरी अस्पताल में आने वाले मरीजों को सुपर स्पेशियलिटी चिकित्सा सेवाओं के लिए लम्बा इंतजार करना पड़ेगा। कारण ब्लॉक की तीन मंजिला बिल्डिंग का निर्माण पूरा नहीं हो सका है, जबकि इसे गत वर्ष सितम्बर में पूरा कर मरीजों के लिए शुरू करना था। ऐसे में अब भी यहां गंभीर हालत में आने वाले मरीजों को इलाज के लिए भटकना पड़ रहा है। उन्हें एसएमएस रैफर करना पड़ रहा है।
दरअसल, गणगौरी अस्पताल में रोजाना दो हजार से ज्यादा मरीज पहुंचते हैं। इनमें हार्ट, किडनी, लिवर की समस्या से जूझ रहे गंभीर मरीजों को जब परिजन अस्पताल की इमरजेंसी में लाते हैं तब उन्हें यहां प्रॉपर उपचार नहीं मिल पाता। मजबूरन उन्हें एसएमएस रैफर करना पड़ता है। इस समस्या के समाधान के लिए राज्य सरकार ने यहां 108 करोड़ की लागत से सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक के निर्माण की स्वीकृति दी थी। गत वर्ष इसका निर्माण भी शुरू हो गया था। पिछले साल सितम्बर में ही इसको शुरू किया जाना था। फिर इस साल मार्च में शुरू करने का दावा किया गया, लेकिन उसमें भी कामयाब नहीं हो पाए। अब नवंबर में सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक शुरू करने की बात कही जा रही है। हालांकि ब्लॉक की स्थिति ये है कि अभी तक 70 फीसदी निर्माण ही पूरा हो पाया है।
ये सुविधाएं विकसित की जा रहीं

सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक में 267 बेड होंगे। इससे अस्पताल की बेड की संख्या बढ़कर 567 हो जाएगी। सुपर स्पेशियलिटी बनने के बाद यहां नेफ्रोलॉजी, कार्डियोलॉजी, यूरोलॉजी, गेस्ट्रोलॉजी, सर्जरी विभाग भी शुरू हो जाएंगे। यहां 20 बेडेड कार्डियक केयर यूनिट, एण्डोस्कॉपी, सीटी स्कैन समेत कई जांच की सुविधा भी विकसित की जा रही है। आइसीयू, मोर्चरी, सेमी आइसीयू भी बनाए जा रहे हैं।
सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक का निर्माण स्मार्ट सिटी मिशन के तहत किया जा रहा है। स्मार्ट सिटी मिशन के अधिकारियों के साथ गत दिनों बैठक हुई थी। जिसमें उन्होंने इस साल नवंबर में शुरू करने की बात कही है।
-डॉ. हरजीत सिंह, अधीक्षक, गणगौरी अस्पताल

Hindi News/ Jaipur / गणगौरी अस्पताल में सुपर स्पेशियलिटी सुविधाएं…करना पड़ेगा इंतजार

ट्रेंडिंग वीडियो