scriptमाइक्रो प्लानिंग के साथ हो ऑक्सीजन की आपूर्ति – मुख्य सचिव | Supply of oxygen with micro planning - Chief Secretary | Patrika News

माइक्रो प्लानिंग के साथ हो ऑक्सीजन की आपूर्ति – मुख्य सचिव

locationजयपुरPublished: May 08, 2021 10:30:25 pm

Submitted by:

Ashish

मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने अधिकारियों को माइक्रो प्लानिंग के साथ कार्य करते हुए ऑक्सीजन आपूर्ति करने के निर्देश दिए ताकि उपलब्ध ऑक्सीजन का बेहतर तरीके से अधिकतम उपयोग हो सके।

Supply of oxygen with micro planning - Chief Secretary

माइक्रो प्लानिंग के साथ हो ऑक्सीजन की आपूर्ति – मुख्य सचिव

जयपुर

मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने अधिकारियों को माइक्रो प्लानिंग के साथ कार्य करते हुए ऑक्सीजन आपूर्ति करने के निर्देश दिए ताकि उपलब्ध ऑक्सीजन का बेहतर तरीके से अधिकतम उपयोग हो सके। आर्य ने शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रभारी अधिकारियों के साथ राज्य में ऑक्सीजन की उपलब्धता एवं वितरण सहित कोविड प्रबंधन की स्थिति की समीक्षा की। आर्य ने बताया कि राज्य सरकार टैंकर्स, ऑक्सीजन प्लांट एवं कॉन्सनट्रेटर के माध्यम से हर जरूरतमंद को ऑक्सीजन मुहैया कराने का प्रयास कर रही है। इसके लिए आवश्यक है कि अधिकारी अस्पतालों की जरूरत के हिसाब से माइक्रो प्लानिंग कर ऑक्सीजन आपूर्ति की जाए। उन्होंने जिलावार ऑक्सीजन की जरूरत और आपूर्ति की समीक्षा करते हुए आवश्यकता के अनुसार आवंटन में बदलाव करने के निर्देश दिए। ग्रामीण क्षेत्र में मांग बढ़ने की संभावित स्थिति को मद्देनजर रखते हुए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर ऑक्सीजन आपूर्ति का प्लान तैयार रखें।

उचित रणनीति बनाने के निर्देश

आर्य ने कहा कि विदेशों से पहुंच रहे ऑक्सीजन कॉन्सनट्रेटर का वितरण उचित रणनीति बनाकर करें। उन्होंने गांवों में ऑक्सीजन कॉन्सनट्रेटर उपलब्ध कराने पर चर्चा कर प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिए। स्वायत्त शासन विभाग से 59 शहरों में ऑक्सीजन प्लांट लगाने की प्रगति की जानकारी लेते हुए समयबद्ध तरीके से काम कर अतिशीघ्र प्लांट लगाने की कार्यवाही पूरी कराने के निर्देश दिए। मुख्य सचिव ने जिला कलक्टर एवं प्रभारी अधिकारियों के साथ पृथक से जयपुर में बेड, ऑक्सीजन एवं रेमडेसिविर की मांग एवं उपलब्धता की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि अस्पतालों को उनकी उचित मांग एवं गंभीरता को ध्यान में रखते हुए रेमडेसिवर का आवंटन किया जाए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो