scriptसुप्रीम कोर्ट ने आधार को लेकर दिया ये बड़ा आदेश, अगर नहीं करवाए है लिंक बैंक एकाउंट और मोबाइल तो पढ़े ये ! | SUPREME COURT ORDER FOR AADHAR CARD LINK | Patrika News

सुप्रीम कोर्ट ने आधार को लेकर दिया ये बड़ा आदेश, अगर नहीं करवाए है लिंक बैंक एकाउंट और मोबाइल तो पढ़े ये !

locationजयपुरPublished: Mar 13, 2018 06:35:26 pm

Submitted by:

rajesh walia

सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले में कोर्ट के आधार कार्ड की अनिवार्यता मामले में बैंक और मोबाइल फोन को आधार से लिंक करना अब अनिवार्य नहीं होगा।

जयपुर

आधार कार्ड को लेकर बड़ी खबर है, सुप्रीम कोर्ट आधार कार्ड को लेकर बड़ा फ़ैसला सुनाया है। सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में मोबाइल नंबर और बैंक खातों को आधार कार्ड से लिंक करने को लेकर ये फ़ैसला दिया है। सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले में कोर्ट के आधार कार्ड की अनिवार्यता मामले में बैंक और मोबाइल फोन को आधार से लिंक करना अब अनिवार्य नहीं होगा।

न्यायालय के आदेश अनुसार पहले सभी को अपने बैंक खातों व मोबाइल नंबर को आधार कार्ड़ से जोड़ना अनिवार्य था, आधार कार्ड से लिंक करवाने की अंतिम निर्धारित तिथि पहले 31 मार्च थी। जो अब सुप्रीम कोर्ट ने इस फैसले पर समय लेते हुए कहा कि अगला फैसला आने तक आधार कार्ड से जोड़ने की अनिवार्यता नहीं रहेगी।

नहीं होगा बैंक एकाउंट और मोबाइल नंबर बंद

मामले में फैसला आने तक आधार की अनिवार्यता समाप्त की जाती है यह फैसला सुनाया मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली पांच-सदस्यीय संविधान पीठ ने। साथ ही स्पष्ट करते हुए कहा कि आधार विभिन्न कल्याणकारी और सामाजिक योजनाओं के लिए जरूरी होगा।
मुख्य न्यायाधीश मिश्रा की अध्यक्षता वाली पांच-सदस्यीय संविधान पीठ ने कहा कि सरकार किसी भी नागरिक पर आधार को बैंक एकाउंट और मोबाइल नंबर से जोड़ने के लिए किसी भी प्रक्रार का दबाव नहीं बना सकती है। दबाव बनाने और आधार लिंक नहीं करवाने से एकाउंट नंबर बंद करने से यह न्यायालय की अवमानना मानी जाएगी।
केंद्र सरकार ने साल 2017 दिसंबर में कोर्ट की सुनवाई के वक़्त आधार कार्ड से लिंक करने की तारीख़ तय कर दी थी, यह तारीख़ 31 मार्च थी। मार्च 2018 में केंद्र सरकार की ओर से अटार्नी जनरल वेणुगोपाल ने निर्देश दिए थे की आवश्यक होने पर ही आधार को विभिन्न सेवाओं से जोड़ने की अंतिम तिथि को आगे बढ़ाया जा सकता है।
पासपोर्ट सेवा के लिए भी अनिवार्य नहीं आधार

पहले सुप्रीम कोर्ट ने 15 दिसंबर 2017 को इसकी समय सीमा बढ़ाकर 31 मार्च तक कर दी थी। आधार की अनिवार्यता के खिलाफ दायर याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट की पांच सदस्यीय संविधान बेंच ने आदेश दिया है कि केंद्र सरकार तत्काल पासपोर्ट सेवा के लिए भी आधार को अनिवार्य नहीं कर सकती है। संविधान बैंच ने साफ किया है कि जब तक संविधान बैंच इस मामले पर अपना फैसला सुना नहीं देती तब तब आधार को लिंक करने की अनिवार्यता नहीं होगी।
सरकार भी नहीं डाल सकेगी दबाव

लेकिन अब सुप्रीम कोर्ट ने आधार को लेकर एक नया फैसला दिया है जो कि लागू किया जाएगा और इस विषय में पूर्ण रूप से निर्णय आने तक आधार कार्ड को लिंक कराने की कोई निश्चित अवधि नहीं होगी। यह अनिश्चितकाल और सुप्रीम कोर्ट के अगले आदेश तक लिंक नहीं कराना लागू रहेगा। ऐसे में सरकार , बैंक और मोबाइल कंपनी किसी पर भी दबाव नहीं डाल सकती और न ही उसका एकाउंट और मोबाइल नम्बर बंद कर सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो