सबरीमला में सुरक्षित प्रवेश को लेकर फातिमा पहुंची सुप्रीम कोर्ट

सबरीमला ( Sabrimala ) के अयप्पा स्वामी मंदिर ( Ayappa Swami Mandir )में सभी धर्म को मानने वाली महिलाओं के सुरक्षित प्रवेश ( Safe Entry For Women ) की मांग को लेकर एक और याचिका ( Pition) सुप्रीम कोर्ट ( Supreme Court ) में दाखिल ( Filed ) की गई है। ( Jaipur News )

-मंदिर में प्रवेश के लिए सुरक्षा मुहैया कराने का आग्रह


नई दिल्ली। सबरीमला ( Sabrimala ) के अयप्पा स्वामी मंदिर ( Ayappa Swami Mandir )में सभी धर्म को मानने वाली महिलाओं के सुरक्षित प्रवेश ( Safe entry For women ) की मांग को लेकर एक और याचिका ( Pition) सुप्रीम कोर्ट ( Supreme Court ) में दाखिल ( Filed ) की गई है। ( Jaipur News ) केरल निवासी फातिमा ने यह याचिका दाखिल की है। याचिकाकर्ता की मांग है कि सबरीमला मंदिर में प्रवेश के लिए उन्हें सुरक्षा मुहैया कराई जाए। उसने यह भी मांग की है कि उसे किसी भी तरह के शारीरिक हमले से सुरक्षित रखा जाए।

-धमकियां देने वालों पर कार्रवाई की मांग

याचिकाकर्ता ने केरल सरकार को निर्देश देने की मांग की है कि उसे जो धमकियां मिली हैं, उसे लेकर जल्द से जल्द प्राथमिकी दर्ज की जाए। जिन लोगों ने धमकियां दी हैं, उनके खिलाफ जांच भी की जाए और कानून के मुताबिक करवाई की जाए।

-मामला वृहदपीठ के पास...प्रवेश पर रोक नहीं

पिछले महीने सुप्रीम कोर्ट की पांच सदस्यीय पीठ ने 3:2 के बहुमत से सबरीमला मामले को सात सदस्यीय बड़ी पीठ के पास भेज दिया था। हालांकि 28 सितंबर, 2018 के उस आदेश पर रोक नहीं लगाई गई, जिसमें 10 से 50 आयु वर्ग की महिलाओं के मंदिरों में प्रवेश पर लगा प्रतिबंध हटा दिया गया था। आदेश के अनुसार इस मामले में बड़ी पीठ का आदेश आने तक हर आयु वर्ग की महिलाएं मंदिरों में दर्शन कर सकती हैं। इसके साथ ही कोर्ट के पिछले आदेश की समीक्षा के लिए याचिका देने वाले याचिकाकर्ताओं को कोई राहत नहीं मिली।


-सुप्रीम कोर्ट सुनवाई के लिए सहमत

उधर, सबरीमला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने अहम फैसला लिया है। सुप्रीम कोर्ट केरल की बिंदु अम्मिनी की याचिका पर अगले हफ्ते सुनवाई करने को सहमत हुआ है, जिन्हें सबरीमला मंदिर में प्रवेश से रोका गया था। बिंदु ने याचिका में आरोप लगाया है कि मंदिर में सभी आयु वर्ग की महिलाओं को प्रवेश देने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बावजूद उन्हें मंदिर में प्रवेश करने से रोका गया। ताजा याचिका पर पीठ ने कहा कि हम अगले हफ्ते याचिका पर सुनवाई करेंगे। बिंदु इस साल जनवरी में सबरीमला मंदिर में प्रवेश करने वाली दो महिलाओं में से एक हैं।

sanjay kaushik
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned