scriptSurgery to increase height in Jaipur SMS Hospital | नागपुर से आकर एसएमएस अस्पताल में कराई सर्जरी, 7 इंच तक बढ़ेगा कद | Patrika News

नागपुर से आकर एसएमएस अस्पताल में कराई सर्जरी, 7 इंच तक बढ़ेगा कद

सवाई मानसिंह अस्पताल मेडिकल टूरिज्म का हब बनता जा रहा है। यहां नागपुर से आकर एक व्यक्ति ने कद बढ़वाने के लिए सर्जरी कराई है।

जयपुर

Updated: May 08, 2022 06:51:08 pm

जयपुर। सवाई मानसिंह अस्पताल मेडिकल टूरिज्म का हब बनता जा रहा है। यहां नागपुर से आकर एक व्यक्ति ने कद बढ़वाने के लिए सर्जरी कराई है। अस्थि रोग विभाग के वरिष्ठ आचार्य डॉ. डी.एस. मीणा ने बताया कि नागपुर निवासी मुकेश कुमार को अपना कद कम होने से दिक्कत होती थी। उसने कद बढ़वाने के लिए देशभर में कई अस्पतालों में परामर्श लिया, लेकिन कोई खास सफलता नहीं मिली। इसके बाद उसने अप्रेल माह में यहां आकर परामर्श लिया। उसके बाद बुधवार को उसकी रशियन तकनीक (लेंदनिंग ओवर नेल) तकनीक से सर्जरी की गई जो पूरी तरह से सफल रही। इसमें डॉ. मीणा के अलावा डॉ. क्षितिज अग्रवाल, डॉ. श्रीफल मीणा और डॉ. सोनाली का सहयोग रहा।

Surgery to increase height in Jaipur SMS Hospital

नियम सख्त मानने तो ही सर्जरी संभव
चिकित्सकों ने बताया कि इस मरीज की सर्जरी से पहले कई बार परामर्श एवं काउंसलिंग की। क्योंकि सर्जरी के बाद चिकित्सक के बताए हर नियम की कठोरता से पालना भी जरूरी है। जिसे हर कोई नहीं कर सकता। लापरवाही से ज्यादा दिक्कत हो सकती है।

सर्जरी दोनों पैरो की टीबिया एवं फिबुला (घुटने से नीचे की हड्डियां) पर की गई है। इसके बाद युवक की का कद 1 एमएम प्रतिदिन की दर से कुछ महीनों में 7 इंच तक बढ़ जाएगा। इस सर्जरी में एक लाख रुपए खर्च हुए।

मरीज बोला, खुश हूं, पेरेंट्स बच्चों पर शुरू से ध्यान दें
सर्जरी के बाद मरीज मुकेश ने कहा कि कद कम होने से लोगों को काफी परेशानी थी। हर जगह टोकते थे। अब खुश हूं। क्योंकि लंबाई बढ़ जाएगी। इससे थोड़ा आत्मविश्वास भी बढ़ेगा। उनका कहना है कि माता-पिता बचपन से बच्चों पर ध्यान दे। क्योंकि वर्तमान में काम ही नहीं शारीरिक रूप से भी स्मार्ट होना जरूरी है। बचपन की कमियां आगे नुकसान देती है।

अगले दिन से घूमना-फिरना शुरू
डॉ. मीणा ने बताया मुकेश कुमार रेलवे में नौकरी कराता है। सर्जरी के दूसरे दिन से उसने चलना-फिरना शुरू कर दिया। हालांकि इसे दो से तीन महीने तक घर में रहना होगा। सख्त निर्देश पालन व नियमित कसरत करनी होगी क्योंकि ऊंचाई धीरे-धीरे बढ़ेगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में हैदराबाद में शुरू हुई BJP राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठकUdaipur Kanhaiya Lal Murder Case में बड़ा खुलासा: धमकियों के बीच कन्हैयालाल ने एक सप्ताह पहले ही लगवाया था CCTV, जानिए पुलिस को क्या मिला...Udaipur Kanhaiya Lal Murder Case : कोर्ट तक यूं सुरक्षित पहुंचे कन्हैया हत्याकांड के आरोपी लेकिन...ऋषभ पंत 146, रवींद्र जडेजा 104, टीम इंडिया का स्कोर 416, 15 साल बाद दोनों ने रच दिया बड़ा इतिहासMumbai: बीजेपी सांसद हेमा मालिनी ने मुंबई की सड़कों पर गड्ढों को देखकर जताई चिंता, किया पुराने दिनों को याद250 मिनट में पूरा हुआ काशी का सफर, कानपुर-वाराणसी सिक्स लेन का स्पीड ट्रायल सफलनूपुर शर्मा के खिलाफ कोलकाता पुलिस ने जारी किया लुकआउट नोटिस, समन के बाद भी नहीं हुई हाजिरMaharashtra Politics: देवेंद्र फडणवीस किसके कहने पर महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम बनने के लिए हुए तैयार, सामने आई बड़ी जानकारी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.